बिहार जातीय जनगणना पर राजद के रुख पर भड़की बीजेपी, कृषि मंत्री बोले- विपक्ष के इशारे पर नहीं चलेगी सरकार

पटना। बिहार में जातीय जनगणना को लेकर तेजस्‍वी यादव लगातार आक्रामक रुख अख्तियार किए हुए हैं। वो इसे मुद्दा बनाए हुए हैं। इस बीच बिहार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने तेजस्‍वी यादव पर राजनीति करने का आरोप लगाया है। उन्‍होंने कहा कि सरकार विपक्ष के इशारे पर नहीं चलेगी। अमरेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि वो लगातार नीतीश कुमार से मिल रहे हैं और दबाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे में यह बात समझने वाली है कि जातीय जनगणना को जरूरी मानने वाले लोग भी हैं और इसे जरूरी नहीं मानने वाले लोग भी हैं। अगर जनता को लगता है कि जातिगत जनगणना कराई जाए तो सरकार जातिगत जनगणना कराई जाएगी। राज्‍य सरकार इसके लिए फैसला लेगी। केंद्र ने अपनी स्थिति साफ कर दी है। केंद्र ने साफ कर दिया है कि देश में जातीय जनगणना संभव नहीं है, लेकिन अगर राज्‍य सरकार चाहे तो जातीय जनगणना करा सकती है।
कृषि मंत्री बोले, जातीय जनगणना देश में जरूरी नहीं
बीजेपी के मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि हम केंद्र सरकार के फैसले के आधार पर कह रहे हैं कि देश में जातीय जनगणना संभव नहीं हैं। राज्‍य सरकार भी समझ रही है, लेकिन यदि जनता चाहेगी तो जाति आधारित जनगणना कराई जाएगी। उन्‍होंने साफ कहा कि वो राज्‍य सरकार के फैसले के साथ हैं, लेकिन सरकार तेजस्‍वी के इशारे पर नहीं चलेगी। राज्यों सरकार को निर्णय ले‍ना है कि वो जातीय जनगणना कराए या नहीं। वही बीजेपी मंत्री ने कहा कि देश में ऐसे लोग भी हैं जिन्‍हें लगता है कि देश में जातीय जनगणना की जरूरत नहीं, लेकिन देश में जातीय जनगणना को जरूरी मानने वाले लोग भी है। इस सवाल के जवाब में कि क्‍या वो जातीय जनगणना का समर्थन करेंगे। अमरेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि हम राज्‍य के फैसले का सम्मान करेंगे। इसमें साथ देने न देने वाली बात कोई बात नहीं हैं। हम राज्‍य के फैसले के साथ हैं।
जानबूझकर बनाया जा रहा है मुद्दा : अमरेंद्र प्रताप सिंह
तेजस्‍वी यादव लगातार जातीय जनगणना की बात कर रहे हैं। लेकिन इसमें काफी परेशानी आएगी। देश में जातिगत जनगणना कराना मुश्किल है। ऐसे में तेजस्‍वी यादव इसे मुद्दा बनाए हुए हैं। तेजस्‍वी यादव पर राजनीति करने का आरोप लगाते हुए कहा कि बीच के समय में इस तरह की बात करते हैं। उन्‍होंने कहा कि 10 सालों तक केंद्र में मनमोहन सिंह की सरकार थी। उनके समय में ये सब बात क्‍यों नहीं हुई। उन्‍होंने कहा कि जब वो सत्‍ता में थे और सरकार में इनकी भागीदारी थी तब उस समय जातिगत जनगणना उस समय क्‍यों नहीं करवाई गई।

About Post Author

You may have missed