बिहार यूथ कॉन्क्लेव में बोले मंत्री : बिहार में अब तक 260 से अधिक स्टार्टअप रजिस्टर्ड

  • ज्ञान भवन में आयोजित यूथ कॉन्क्लेव में हजार से अधिक युवाओं ने लिया हिस्सा

पटना। इंडिया पॉजिटिव की ओर से नेशनल टेक्नोलाजी डे के अवसर पर बुधवार को राजधानी के ज्ञान भवन में बिहार यूथ कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया। संस्था के सचिव व भाजपा एनआरबी सेल के सह संयोजक मनीष सिन्हा ने युवाओं को उद्यमिता में आगे आने का आह्वान किया।
पटना में आईटी टावर जल्द बनेगा
कॉन्क्लेव को संबोधित करते हुए श्रम मंत्री जीवेश कुमार मिश्रा ने कहा कि बिहार आईटी हब बनेगा। इसके तहत बिहटा में 25 एकड़ का आईटी पार्क बनेगा। उन्होंने कहा कि बिहार में तेजी से स्टार्टअप बढ़ रहा है। अब तक 260 से अधिक स्टार्टअप रजिस्टर्ड हो चुका है। आईटी मंत्री ने कहा कि पटना में आईटी टावर का भी प्रस्ताव है, जो जल्द बनेगा। उन्होंने कहा कि बिहारियों ने भी आईटी के क्षेत्र में देश के अलग-अलग हिस्सों में अपनी खास पहचान बनाई है।
पांच सालों में सभी जिलों में उद्योग होंगे
वहीं कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने कहा कि बिहार तेजी से बदल रहा है। अगले पांच सालों में सभी जिलों में उद्योग होंगे। उन्होंनें युवाओं से कौशल विकास पर जोर देने की अपील की। उन्होने कहा कि बिहार में भी स्टार्टअप को बढावा देने के लिए सरकार तत्पर है। बिहार में युवा मेहनत और लगन से देश में एक नई पहचान दिला रहे हंै। उन्होंने इंडिया पॉजिटिव के सचिव मनीष सिन्हा को ऐसे कार्यक्रम की काफी तारीफ की।
युवाओं को चुनौतियों से लड़ना होगा
कानक्लेव में शामिल मेजर जनरल इंद्रबालन ने कहा कि कंफर्ट जोन से बाहर निकलने की जरूरत है। युवाओं को चुनौतियों से लड़ना होगा। इस मौके पर विदेशों से भी आनलाईन व्यवाससियों ने अपने अनुभव साझा किया। विदेशों मे बिहारियों की दबदबे का भी जिक्र किया। वहीं कार्यक्रम में अभिनेत्री नीतू चंद्रा और अभिनेता कांति कुमार झा ने भी अपने अनुभव युवाओं से साझा किये। नीतू चंद्रा ने कहा कि लोक भाषाओं को तरजीह दे। अपनी भाषा में बात करना शर्म नहीं गर्व है। इस दौरान एमिटी विश्वविद्यालय, संत जेवियर कालेज, एमजीएम कालेज, सत्यम इंटरनेशल इंस्टीट्यूट के प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर एनसीसी उड़ान के साथ कई निजी स्कूलों के प्रतिभागियों ने भी अतिथियों से सवाल जवाब किया।

About Post Author

You may have missed