BIHAR : विक्रमशीला सेतु के समानांतर 4 लेन सेतु निर्माण कार्य की निविदा निष्पादित

पटना। भागलपुर में गंगा नदी पर अवस्थित विक्रमशीला सेतु के समानांतर 4-लेन सेतु निर्माण कार्य हेतु निविदा निष्पादित कर दिया गया है। पथ निर्माण विभाग ने जानकारी दी कि नवघोषित राष्ट्रीय उच्च पथ संख्या-131बी के मार्गरेखन पर भागलपुर में गंगा नदी पर अवस्थित विक्रमशीला सेतु के समानांतर 4-लेन सेतु निर्माण हेतु प्राप्त की गई निविदा में सफल न्यूनतम निविदाकार मेसर्स एलएंडटी लि., चेन्नई के पक्ष में 838 करोड़ रूपये की लागत पर निर्माण कार्य पूर्ण करने हेतु स्वीकृत्यादेश निर्गत कर दिया गया है।
विभाग ने कहा है कि यह कार्य प्रधानमंत्री पैकेज का भाग है। इस परियोजना के तहत विक्रमशीला सेतु के समानांतर 50 मी. डाउनस्ट्रीम में 4.367 किमी लंबा पुल गंगा नदी के उपर भागलपुर में निर्माण किया जाएगा। इस परियोजना हेतु कुल 21.3 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण राज्य सरकार के संसाधनों से किया गया है। इस पुल के निर्माण से उत्तर बिहार जाने वाली गाड़ियों को विक्रमशीला सेतु के उपर लगने वाले जाम से मुक्ति मिलेगी एवं भागलपुर शहर को विकास का नया मार्ग प्रशस्त होगा। उक्त परियोजना कार्य चार वर्षो में पूर्ण कर लिया जाएगा। वहीं संवेदक द्वारा कार्य समाप्ति के उपरांत 10 वर्षों तक पुल का संधारण किया जाएगा।
इस पर पथ निर्माण विभाग के मंत्री नितीन नवीन ने उत्तर बिहार एवं दक्षिण बिहार के बीच सुगम सम्पर्कता बहाल करने में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार से प्राप्त हो रहे समर्थन हेतु आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा इस परियोजना के निर्माण में हर प्रकार का सहयोग दिया जाएगा।

About Post Author