BIHAR : फर्जी नंबर प्लेट लगा वाहन चलाने वाले चालकों पर हुई कार्रवाई

पटना। फर्जी नम्बर प्लेट और बिना ड्राइविंग लाइसेंस के अवयस्कों द्वारा भारी वाहन चालन के विरुद्ध जिलों में शनिवार को विशेष जांच अभियान चलाया गया। इस दौरान कुल 879 वाहनों की जांच की गई। मोटर वाहन अधिनियम के विभिन्न धाराओं के तहत 398 वाहन चालकों पर कार्रवाई की गई एवं नियमों के उल्लंघन में 11 वाहन चालकों का ड्राइविंग लाइसेंस रद्द करने की अनुशंसा की गई।
अभियान के दौरान करीब 652 वाहनों के नंबर प्लेट एवं चेचिस नंबर की जांच की गई, जिसमें 8 वाहनों का जाली नंबर प्लेट पाया गया। ऐसे वाहनों जब्त कर कार्रवाई की गई। यह अभियान जिलों में जिला परिवहन पदाधिकारी, एमवीआई और ईएसआई द्वारा चलाया गया।
परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि विभिन्न स्रोतों से ऐसी सूचना प्राप्त हो रही है कि वाहन स्वामी की मृत्यु हो जाने पर बिना स्वामित्व अंतरण कराए, जाली नंबर प्लेट लगाकर वाहन चलाने तथा बिना ड्राइविंग लाइसेंस के अवयस्कों द्वारा भारी वाहन का परिचालन किया जा रहा है। जाली नंबर प्लेट लगा कर वाहनों से विभिन्न तरह के गैरकानूनी एवं आपराधिक कार्यों का अंजाम दिया जा रहा है। ऐसे वाहनों के परिचालन पर रोक लगाने एवं उनके विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई करने के लिए जिलों में विशेष अभियान चलाकर कार्रवाई का निर्देश दिया गया है।

About Post Author

You may have missed