जननायक स्व-कर्पूरी ठाकुर ने सर्वप्रथम गरीबी को आरक्षण का आधार बनाया था-सुमित सिंह

बांका।आज बांका के चंद्रशेखर सिंह नगर भवन के प्रांगन में महान समाजवादी नेता तथा बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जननायक कर्पूरी ठाकुर के जयंती के अवसर पर जयंती समारोह आयोजित किया गया था।जिसमें जद यू नेता एवं चकाई के पूर्व विधायक सुमित कुमार सिंह भी शामिल हुए।सभा को संबोधित करते हुए उन्होनें कहा की सरस् हृदय के राजनेता जननायक बिहार के बेमिसाल मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर की जयंती पर उनको हृदय से नमन! आज जो आर्थिक आधार पर सामान्य वर्ग के गरीबों को आरक्षण मिला है, उसके प्रणेता जननायक कर्पूरी जी ही थे। उन्होंने दलित, पिछड़ों और अति पिछड़ों के आरक्षण के साथ-साथ अन्य वर्ग के लोगों के लिए सबसे पहले गरीबी को आरक्षण का आधार बनाया था। महिलाओं के लिए भी अलग से आरक्षण की व्यवस्था की थी।
वह बहुत ही सरल, सहज राजनेता थे। आज सादगी पसंद ऐसे राजनेताओं का घोर अभाव हो गया है। वह सबों के प्रिय थे, सब उनके प्रिय थे। गरीबों, अति पिछड़ों, पिछड़ों, दलितों, वंचितों की लड़ाई लड़ी, लेकिन कभी वैमनस्य नहीं पैदा किया।इस मौके पर सैकड़ो छात्र-छात्रा जदयू में शामिल हुए।इस अवसर पर अमरपुर के विधायक जनार्दन मांझी,जदयू जिला अध्यक्ष ओमप्रकाश मंडल,दलित प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष अजय भारती ,पंचायती राज के जिलाध्यक्ष उचेश्वर प्रसाद सिंह,राज्य परिषद के सदस्य राजीव कुशवाहा,जयंत कुशवाहा,जिला महा सचिव मनीष जी सहित बड़ी संख्या में युवा सहित पार्टी के लोग मौजूद थे ।
इसके पूर्व महान समाजवादी नेता पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर जी के जयंती समारोह में एवं तिलकामांझी विश्वविद्यालय, भागलपुर छात्र संघ चुनाव की तैयारियों को लेकर बांका जिला जदयू कार्यकारिणी की बैठक में शामिल होने बांका जाने के क्रम में पूर्व विधायक सुमित सिंह का अंग क्षेत्र के उत्साही युवा साथियों ने बेलहर चौक, बेलडीहा मोड़ और पोखरिया मोड़ पर जोरदार स्वागत किया दिया।

About Post Author

You may have missed