एसटी कॉलेज आफ एजुकेशन में बीएड दीक्षारंभ कार्यक्रम का आयोजन, डॉ. खगेन्द्र बोले- बिहार में वर्तमान समय में 15 लाख शिक्षकों की जरूरत

फूलवारी शरीफ। रविवार को सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ एसटी कॉलेज आफ एजुकेशन में बीएड सत्र 2021-23 के नये प्रशिक्षुओं के दीक्षारंभ कार्यक्रम का आयोजन गैलेक्सी हॉल में किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत मुख्य अतिथि पटना विश्वविद्यालय के दूरस्थ शिक्षा निदेशालय के निदेशक डॉ. खगेन्द्र कुमार के द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। पिछले बीएड सत्र 2020-22 के प्रशिक्षुओं ने अपने अतिथि, अभिभावक एवं नये प्रशिक्षुओं का स्वागत सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति कर की।
मुख्य अतिथि डॉ. खगेन्द्र कुमार ने नये प्रशिक्षुओं को शुभकामना देते हुए कहा कि शिक्षक के बिना कोई भी समाज ऊंचाईयों पर नहीं पहुंच सकता है। उन्होंने नई शिक्षा नीति 2020 के अहम पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि राज्य में वर्तमान समय में 15 लाख शिक्षकों की जरूरत है पर निरंतर देरी होती चली आ रही है। शिक्षा व्यवस्था की खामियों को बेबाकी से बताते हुए कहा कि आखिर बीएड में दो साल पढ़ने के बाद भी पात्रता परीक्षा क्यों? हालांकि उनका कहना था कि आने वाले दिनों में शिक्षकों की स्थिति बेहतर होगी।
संस्थान की निदेशिका डॉ. शाहिना खान ने नये सत्र के प्रशिक्षुओं को आने वाले दिनों में एसटी ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशन कैंपस में हेल्थ एजुकेशन की पढाई शुरू होने की जानकारी दी। वहीं संस्थान के प्राचार्य चंद्रशेखर नाथ झा ने संस्थान के शुरूआत से अब तक के सफर को पीपीटी प्रेजेंटेशन के माध्यम से बच्चों को बताया। उन्होंने यह भी कहा कि अब 2022 से डीएलएड की भी नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। संस्थान के अध्यक्ष तारिक रजा खान ने मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह भेंट सम्मानित किया।
इसके पहले मंच से पिछले सत्र के प्रशिक्षु रविकांत कुमार ने अपने पिछले साल के अनुभव को बताते हुए कहा कि प्रबंधन बेहतर होने के कारण सपना साकार होते दिख रहा है। प्रशिक्षु गुलफ्शां ने कहा कि यहां सुंदर वातावरण में शिक्षा दी जाती है। वहीं इस कार्यक्रम में पिछले सत्र के विभिन्न पूर्व आयोजित प्रतियोगिताओं में विजयी डार्विन एवं कलाम हाऊस के रंगोली एवं निबंध प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित भी किया गया।
मौके पर संस्थान के प्रबंधन की टीम सीएओ तनु सिन्हा, प्रशासनिक प्रमुख राज कुमार राजन, एसटी रजा इंटरनेशनल स्कूल की प्रधानाध्यापिका समता कुमारी, रजा इंटरनेशनल गर्ल्स स्कूल की प्रधानाध्यापिक दिव्या श्री प्रभा, कॉलेज के प्राध्यापक एवं प्रशिक्षु मौजूद रहे।

About Post Author

You may have missed