BIHAR : 27 जून से पहले निपटा लें बैंक का काम, 3 दिन रहेंगे बंद

पटना। यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियन्स के आह्वान पर बिहार में 27 जून को व्यवसायिक बैंकों में हड़ताल होगा। यूनियन्स ने इसकी घोषणा की है। बैंकों के कर्मचारी 5 कार्य दिवसीय बैंक, पेंशन को अद्यतन करने व 31 मार्च 2010 के बाद योगदान करने वाले कर्मियों के लिए एनपीएस के बदले पुरानी पेंशन योजना की मांग कर रहे हैं। 27 जून को बैंक हड़ताल के कारण 3 दिन बैंक बंद रहेंगे। 25 को महीने का चौथे शनिवार और 26 को रविवार होने के कारण बैंकों में अवकाश रहेगा।
आॅल इंडिया बैंक आफिसर्स एसोसिएशन के संयुक्त सचिव डीएन त्रिवेदी ने सोमवार को बताया कि हड़ताल के कारण बिहार में व्यवसायिक बैंको की 5065 शाखाओं के कामकाज पर असर पड़ेगा, जिससे करीब 7 हजार करोड़ के कारोबार प्रभावित होगा।
उन्होंने कहा कि यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियन लंबे समय से बैंकों में 5 दिन का सप्ताह लागू करने की मांग कर रही है। रिजर्व बैंक, नाबार्ड और प्राइवेट सेक्टर की अधिकांश बड़ी कंपनियों में यह नियम लागू है। यूएफबीयू ने अब कहा है कि 5 दिन काम और पेंशन संबंधी उनकी मांगें अगर सरकार ने नहीं मानीं तो बैंकों के कर्मचारी आंदोलन को तेज करेंगे।
बता दें यूएफबीयू देश के 9 बैंक यूनियनों का एक संयुक्त संगठन है, जिसमें आल इंडिया बैंक एंप्लॉयी एसोसिएशन (एआईबीईए), आल इंडिया बैंक आफिसर्स कॉन्फेडरेशन (आयबाक), आल इंडिया बैंक आफिसर्स एसोसिएशन (एआईबीओए) नेशनल कॉन्फेडरेशन आफ बैंक इम्पलाईज (एनसीबीई), बैंक इम्पलाईज फेडरेशन आफ इंडिया (बेफी), इंडियन नेशनल बैंक आफिसर्स कांग्रेस (इनबॉक), इंिडयन नेशनल बैंक एम्प्लॉइज फेडरेशन (इनबेफ), नेशनल आर्गेनाइजेशन आफ बैंक वर्कर और नेशनल आर्गेनाइजेशन आफ बैंक आफिसर्स (नोबो) शामिल है।

About Post Author

You may have missed