BIHAR : बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के 50वीं वर्षगांठ पर जिलेवार कार्यक्रम करेगी कांग्रेस

  • बांग्लादेश के निर्माण पर पूर्व पीएम स्व. इंदिरा के अविस्मरणीय योगदान को भुलाया नहीं जा सकता : जया मिश्र

पटना। बांग्लादेश मुक्ति संग्राम 1971 की 50वीं वर्षगांठ के आयोजन को ले बिहार कांग्रेस स्मरणोत्सव कमिटी की दूसरी बैठक प्रदेश प्रवक्ता एवं उपरोक्त कार्यक्रम के प्रदेश संयोजक जया मिश्र की अध्यक्षता में मंगलवार को सदाकत आश्रम में आहूत की गयी। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जया मिश्र ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी के दृढ़ संकल्प से पाकिस्तान के दो टुकड़े करके बांग्लादेश को आजाद मुल्क बनाया गया था, उसके स्थापना के 50 वें वर्षगांठ पर कांग्रेस के मजबूत विदेश नीतियों को जन-जन तक प्रचारित करने के लिए हर कांग्रेसी को जमीनी स्तर पर कार्यक्रमों से लोगों को अवगत कराने के लिए प्रत्येक जिलें में पांच सदस्यीय कमिटी का गठन किया गया।
प्रदेश प्रवक्ता जया मिश्र ने पूरे प्रदेश में कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करने पर गहन चर्चा की और सभी सदस्यों से उनके विचारों को भी साझा किया। श्रीमती मिश्र ने यह भी बताया कि सभी जिलों में स्मरणोत्सव कमिटी का गठन कर जिला स्तरीय कार्यक्रम की रूपरेखा तय कर लिया गया है। बैठक में यह तय किया गया कि पूरे प्रदेश में बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के 50वीं वर्षगांठ का आयोजन 1 से 31 अगस्त तक जिला स्तर पर आयोजित किया जायेगा, जिसमें मुख्य रूप से तीन तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।
उक्त बैठक में प्रदेश मीडिया विभाग के चेयरमैन राजेश राठौड़, डॉ. किरण शर्मा, अरविन्द कुमार चौधरी, सुनील कुमार सिंह, डॉ. वरूण शर्मा, ललित सिंह, मृणाल अनामय, सौरभ सिन्हा, कलाधर हिमांशु, रजनीश सिंह, रीता सिंह, पंकज यादव, शशि रंजन आदि प्रमुख रूप से उपस्थित होकर अपने विचार रखें।
कार्यक्रम की रूपरेखा
1. बांग्लादेश मुक्ति संग्राम में योगदान देने वाले वीर सैनिकों एवं उनके परिजनों को कांग्रेस पार्टी सम्मानित करेगी एवं उन्हीं के द्वारा युद्ध के संस्मरणों को साझा करेगी।
2. जिला स्तर पर विचार गोष्ठियों और सेमिनारों का आयोजन किया जायेगा, जिसका मुख्य विषय बांग्लादेश मुक्ति संग्राम में भारत की अहम भूमिका के बारे में विस्तृत चर्चा की जायेगी।
3. बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के विषय पर स्कूल एवं कॉलेजों में आनलाइन निबंध एवं चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा।

About Post Author