प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण पर अलर्ट मोड पर प्रशासन, पीएमसीएच में 35 बेड वाला कोविड वार्ड तैयार

पटना, (राज कुमार)। जून के महीने में बिहार समेत राजधानी पटना में भी कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि देखी जा रही है। हालांकि इस संबंध में एक्सपोर्ट बता रहे हैं कि दिल्ली मुंबई में संक्रमण में वृद्धि के कारण इसका असर बिहार तथा अन्य राज्यों पर भी दिखाई दे रहा है। वहीं अब इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट मोड पर आ चुका है और प्रदेश में संक्रमण से निपटने की तैयारियां की जा रही है। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने बीते दिनों वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य के सरकारी अस्पतालों में संक्रमण से जुड़े इंतजामों की समीक्षा की। वहीं अब संक्रमण से लड़ने के लिए राजधानी पटना का सबसे बड़े अस्पताल पीएमसीएच में कोरोना वार्ड तैयार किया जा चुका है। यहां कुल 35 बेड की व्यवस्था है जिनमें 18 आईसीयू बेड तैयार किए गए हैं। इसके साथ-साथ यहां दवाइयों से लेकर ऑक्सीजन तक की पूरी व्यवस्था की जा रही है।
राज्य में कोरोना के 135 सक्रिय मरीज, मंगलवार को पटना में मिले 17 नए संक्रमित
कोरोना जांच अभियान के तहत मंगलवार को पटना में 17 समेत राज्यभर में 26 नये कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान हुई। पिछले 24 घंटे में राज्य में 1 लाख 33 हजार 19 सैंपल की कोरोना जांच की गयी। राज्य में कोरोना संक्रमण की दर 0.020 प्रतिशत दर्ज की गयी। इस दौरान राज्य में 17 कोरोना संक्रमित मरीज इलाज के बाद स्वस्थ हो गए। संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर 98.50 प्रतिशत रही। इस दौरान किसी भी संक्रमित मरीज की मौत नहीं हुई। राज्य में कोरोना के 135 सक्रिय मरीज इलाजरत हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार पटना के अतिरिक्त गया, मधेपुरा में 2 -2, खगड़िया, सहरसा, समस्तीपुर, सारण व पश्चिमी चंपारण में 1-1 नये कोरोना संक्रमित मरीज की पहचान की गयी। वही राज्य में कोरोना संक्रमित अब तक 12 हजार 256 मरीजों की मौत हो चुकी है। अब काफी एहतियात बरता जा रहा है ताकि आगे कोरोना गंभीर रूप नहीं ले सके।
पटना में एक ही परिवार के 3 लोगों में मिला संक्रमण
जानकारी के अनुसार, पटना में मिले संक्रमितों में तीन गोला रोड के एक ही परिवार के तथा दो आरा गार्डन के निवासी हैं। इन पांचों संक्रमित का यात्रा इतिहास है। इसके अलावा एक संक्रमित बेली रोड, एक दानापुर, एक पंडारक और एक बिहटा के निवासी हैं। सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी सिंह ने बताया कि संक्रमितों में अधिकांश बाहर से आने वाले लोग हैं। उनके संपर्क को चिह्नित किया जा रहा है। उनके संपर्क में आने वाले लोगों को भी कोरोना जांच कराने की सलाह दी जा रही है।

About Post Author

You may have missed