PATNA : दानापुर एवं फुलवारीशरीफ प्रखंड के 8 फाइलेरिया मरीजों को मिली एमएमडीपी किट

पटना। फाइलेरिया से ग्रसित हाथीपांव के मरीजों के लिए जिले में रुग्णता प्रबंधन एवं विकलांगता रोकथाम किट (एमएमडीपी किट) सेल्फ केयर का वितरण शुरू हो चुका है। इसी क्रम में मंगलवार को फुलवारीशरीफ स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 8 फाइलेरिया मरीजों के बीच एमएमडीपी किट का वितरण किया गया। मरीजों में 2 दानापुर एवं 6 फुलवारीशरीफ प्रखंड के निवासी हैं।
प्रखंड चिकित्सा प्रभारी ने किया किट का वितरण
फुलवारीशरीफ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में फाइलेरिया मरीजों के बीच किट का वितरण प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. राजकिशोर चौधरी द्वारा किया गया। डॉ. चौधरी ने मरीजों को विस्तारपूर्वक किट के इस्तेमाल के बारे में जानकारी दी। किट पाने वाले मरीजों में भुसौला दानापुर के मोती राम एवं मुन्नी देवी तथा फुलवारीशरीफ प्रखंड के लालबाबू राय, लक्ष्मी पासवान, चिंता देवी, सरस्वती देवी, पटेल पंडित तथा काशी राय शामिल थे।
सभी खाएं फाइलेरिया की दवा
इस दौरान डॉ. चौधरी ने बताया कि फाइलेरिया से सुरक्षा का सबसे प्रमुख माध्यम हर साल सर्वजन दवा सेवन अभियान के दौरान डीईसी व अल्बेंडाजोल की गोली का सेवन जरुर करें तथा अपने परिवार के लोगों को भी खाने के लिए कहें। साल में एक बार तथा पांच साल तक लगातार इस दवा के सेवन से इंसान आजीवन फाइलेरिया के संक्रमण से सुरक्षित रह सकता है। इसके अलावा स्वच्छता का पालन करना और जागरूक रहकर संक्रमण से बचा जा सकता है।
पेशेंट सपोर्ट ग्रुप के 15 फाइलेरिया मरीजों को मिलेगी किट
फुलवारीशरीफ प्रखंड को 25 किट का आवंटन किया गया है, जिसमें सीफार द्वारा गठित पेशेंट सपोर्ट ग्रुप के 15 फाइलेरिया मरीजों को किट का वितरण किया जायेगा। इसी क्रम में आज 8 मरीजों को किट वितरित किया गया। फाइलेरिया उन्मूलन अभियान के तहत सीफार द्वारा गठित पेशेंट सपोर्ट ग्रुप का मुख्य उद्देश्य लोगों में फाइलेरिया संबंधी जागरूकता फैलाना एवं नेटवर्क तैयार कर मरीजों तक उचित उपचार एवं चिकित्सकों से संवाद स्थापित करना है। इस अवसर पर प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक अंबिका कुमार, सीफार की तरफ से नवनीत, अर्पिता एवं विकास सहित अन्य अधिकारी एवं आशाकर्मी उपस्थित थे।

About Post Author

You may have missed