ECR में 7वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस व्यापक रूप से मनाया गया, महाप्रबंधक व अन्य उच्चाधिकारियों ने किया योगाभ्यास

पटना। पूर्व मध्य रेल में 7वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस व्यापक रूप से मनाया गया। इस अवसर पर दीघा स्थित पाटलिपुत्र रेल परिसर में महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी के नेतृत्व में प्रमुख विभागाध्यक्षों, महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा कौमूदी त्रिवेदी एवं वरिष्ठ रेल अधिकारियों ने योगाभ्यास किया। कार्यक्रम का शुभारंभ महाप्रबंधक ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस अवसर पर उपस्थित योग गुरू ने योग से होने वाले लाभ पर प्रकाश डाला। योगगुरु ने योग के विभिन्न प्रकार के आसनों एवं प्राणायाम की क्रियाएं करवायीं एवं इससे होने वाले बहुआयामी लाभ के संबंध में रेल अधिकारियों एवं कर्मचारियों को अवगत कराया। इस दौरान कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया गया।
इस अवसर पर महाप्रबंधक श्री त्रिवेदी ने कहा कि वैसे तो योग की महत्ता प्राचीनकाल से ही रही है, परंतु वर्तमान परिस्थितियों में इसकी प्रासंगिकता और भी बढ़ गई है। योग से शारीरिक और मानसिक रूप से व्यक्ति स्वस्थ्य रहता है। महाप्रबंधक ने रेलकर्मियों के लिए योग के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि रेलकर्मियों के लिए योग कई मायने में महत्वपूर्ण है।
योगाभ्यास के दौरान अधिकारियों ने शरीर के विभिन्न अंगों को सुचारू रूप कार्यशील रखने हेतु प्राणायाम एवं योग के अन्य विधाओं का अभ्यास किया। इसके पूर्व, अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में 15 से 20 जून तक आनलाइन योग प्रशिक्षण कार्यक्रम आदि चलाया गया, जिसमें रेल अधिकारियों, कर्मचारियों एवं उनके परिवार के सदस्य ने बढ़-चढ़कर भागीदारी की।
इस अवसर पर पंडित दीन दयाल उपाध्याय मंडल के बाकले अधिकारी क्लब में योगा सत्र का आयोजन किया गया, जहां मंडल रेल प्रबंधक राजेश कुमार पांडेय एवं अन्य अधिकारियों ने हिस्सा लिया। साथ ही डीडीयू मंडल के अंतर्गत भारत स्काउट एवं गाइड के सदस्यों हेतू आॅनलाइन योगा फेस्ट का भी आयोजन किया, जिसमें बेहतर मानसिक स्वास्थ्य पर आधारित ड्राइंग, पेंटिंग व निबंध प्रतियोगिता हुई। इसके अलावा दानापुर, धनबाद, सोनपुर और समस्तीपुर मंडलों एवं वर्क्सशॉप में भी इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किए गए।

About Post Author

You may have missed