स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 : पटना के 52,403 लोगों ने दिया फीडबैक

patna feedback

पटना। स्वच्छता सर्वे 2022 में पटना को बेहतर रैंकिंग मिले, इसके लिए नगर निगम की ओर से कई प्रयास किए गए हैं। शहर की रैंकिंग बेहतर करने के लिए आम जनों ने भी अपनी भागीदारी सुनिश्चित की है। गौरतलब है कि बीते 1 मार्च से सिटीजन के लिए फीडबैक लिंक ओपन हुआ था, जिसमें अब तक (दोपहर) 52,403 से अधिक लोगों ने फीडबैक दिया। इसके साथ ही केंद्रीय टीम ने भी पटना पहुंचकर आमलोगों से मिलकर प्रत्यक्ष रूप से स्वच्छता के बारे में फीडबैक लिया। महापौर एवं नगर आयुक्त द्वारा लगातार नगर निगम के कामों की मॉनिटरिंग की जा रही है एवं आमजनों को कोई समस्या नहीं हो, इसके लिए पदाधिकारियों को निर्देश भी दिया जा रहा है। स्वच्छता सर्वेक्षण में पटना नगर निगम द्वारा नुक्कड़ नाटक, स्वच्छता मतदान, पार्कों में सेहत केंद्र एवं स्कूल कॉलेज में जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से आम जन से फीडबैक देने की अपील कर रहा है।
उम्र के अनुसार देना है फीडबैक
गौरतलब है कि इस बार जनता से फीडबैक लेने की प्रक्रिया में कुछ बदलाव किया गया। उम्र के हिसाब से फीडबैक का महत्व बढ़ाया गया है। इस बार 15 वर्ष से 60 वर्ष के उम्र के लोग और 60 वर्ष से अधिक के उम्र के लोगों की राय को ज्यादा महत्व दिया गया। स्वच्छता सर्वेक्षण के द्वारा शहर में हो रहे सफाई व्यवस्था में बदलाव को जानने के लिए अलग अलग तरह के सवाल पूछे गए। जिस पर लोगों को अपना फीडबैक दिया। पिछली बार बिहार में पटना में सबसे अधिक लोगों ने अपना फीडबैक दिया था।
फीडबैक देने के हैं कई माध्यम
स्वच्छता सर्वे 2022 के लिए पटना के लोग अपना फीडबैक घर बैठे ही दे सकते हैं। क्यूआर कोड एवं स्वच्छता पोर्टल पर आधारित लिंक के माध्यम से फीडबैक दिया जा रहा है। लिंक के माध्यम से या क्यूआर कोड को स्कैन कर आमजन फीडबैक दे सकते है।
इन सवालों का दिया गया जवाब
1. क्या आपके घर से प्रतिदिन कचरे का उठाव होता है?
2. क्या गीला व सूखे कचरे का उठाव अलग-अलग होता है?
3. क्या आप जानते हैं कि अपने नजदीकी पब्लिक टॉयलेट को गूगल पर सर्च कर सकते हैं?
4. क्या आपके द्वारा डाउनलोड किए गए स्वच्छता एप या सिटी एप से शिकायतों का निवारण होता है?
5. क्या आप अपने आसपास के क्षेत्र को हमेशा साफ-सुथरा पाते हैं?
6. क्या आप घर में ही कचरा से कंपोस्ट बनाना जानते हैं?
7. क्या आप पुरानी किताबें, टूटे खिलौने, कपड़े, जूते-चप्पल आदि को फिर से उपयोग या रिसाइकिल करने के बारे में जानते हैं?
8. क्या आप अपने शहर को स्वच्छता सर्वे में शामिल होने के प्रति जागरूक हैं?
9. क्या आप ओपन यूरिनेशन स्पॉट अथवा यलो स्पॉट के बारे में स्वच्छता एप में पाते हैं?

About Post Author

You may have missed