क्षमता महोत्सव-2022 का समापन : लोग पेट्रोलियम संसाधनों के संरक्षण में योगदान दें

पटना। बीते 20 दिनों से चल रहे तेल एवं गैस संरक्षण क्षमता महोत्सव-2022 का समापन शनिवार को हो गया। अधिवेशन भवन में आयोजित समापन समारोह को संबोधित करते हुए विभाष कुमार, कार्यकारी निदेशक इंडियन आयल कारपोरेशन एवं राज्य स्तरीय संयोजक, बिहार ने कहा कि पेट्रोलियम के भंडार सीमित हैं और हमारे देश में पेट्रोलियम पदार्थों की वार्षिक खपत का 16.16 प्रतिशत ही उत्पादन होता है। इसलिए सरकार को हर साल कई बिलियन डॉलर पेट्रोलियम उत्पाद को खरीदने के लिए खर्च करना पड़ता है। इसके अलावा उन्होंने बिहार में हर साल होने वाले पेट्रोलियम पदार्थों के खपत के बारे में भी बताया। वहीं सक्षम 22 के दौरान पूरे बिहार राज्य में आयोजित किये गए कार्यक्रमों का उल्लेख किया। अंत में उन्होंने लोगों से पेट्रोलियम संसाधनों के संरक्षण में योगदान देने की अपील की।
बता दें सक्षम 22 का शुभारंभ उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने 11 अप्रैल को किया था। सक्षम 22 के अंतर्गत स्कूलों में ऊर्जा संरक्षण के विषय पर पेंटिंग प्रतियोगता, वाद विवाद प्रतियोगता का आयोजन किया गया। पटना और अन्य जिलों में साइकिल रैली के माध्यम से ऊर्जा संरक्षण का संदेश दिया गया। अलग-अलग शहरों में एलपीजी पंचायत और सुरक्षा क्लिनिक का आयोजन किया गया। ट्रक ड्राइवर को ईंधन बचत की ट्रेनिंग दी गयी। डिलीवरी बॉयज की भी ट्रेनिंग का आयोजन किया गया।
समापन कार्यक्रम में सार्वजनिक क्षेत्र की उपक्रम तेल कंपनियों, पीसीआरए प्रतिनिधियों सहित स्कूल और कॉलेजों के शिक्षक एवं विद्यार्थी मौजूद थे।

About Post Author

You may have missed