बिहार में अगले दो माह में खुलेंगे 21 नए CNG स्टेशन; बाढ़, घोसवरी, बख्तियारपुर और पंडारक में खुलेंगे

* पटना में 12 से बढ़कर हो जाएगा 18 नए सीएनजी स्टेशन
* बिहार में 4 कंपनियों द्वारा सीएनजी स्टेशन खोलने की हो रही कार्रवाई
* परिवहन सचिव ने गेल, आईओसीएल, थिंक गैस, आईओएजीपीएल कंपनियों के साथ की समीक्षा बैठक


पटना। बिहार में दिनों दिन सीएनजी वाहनों की संख्या में वृद्धि हो रही है। लगभग 10 हजार से अधिक सीएनजी वाहनों का परिचालन किया जा रहा है। लोगों में सीएनजी वाहनों के प्रति रुझान बढ़ रहा है। इसे देखते हुए जिलों में सीएनजी स्टेशन का नेटवर्क बढ़ाने की कार्रवाई की जा रही है।
पटना में सीएनजी स्टेशन की संख्या 18 होगा
अगले दो माह में दिसंबर तक बिहार के औरंगाबाद, कैमूर, मुजफ्फरपुर आदि जिलों में 21 नए सीएनजी स्टेशन खुलेंगे। दिसंबर 2021 तक अन्य जिलों के साथ पटना के बाढ़, घोसवरी, बख्तियारपुर और पंडारक में नए सीएनजी स्टेशन खुलेंगे। इस तरह पटना में सीएनजी स्टेशन की कुल संख्या 12 से बढ़कर 18 हो जाएगा। जबकि बेगुसराय में दो, रोहतास, गया और नालंदा में एक-एक सीएनजी स्टेशन कार्यरत है। नए सीएनजी स्टेशन की स्थापना एवं पाईपलाइन के विस्तार के संबंध में परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बुधवार को गेल, आईओसीएल, थिंक गैस, आईओएजीपीएल सीएनजी प्रोवाइडर्स के साथ समीक्षा बैठक की।
नए सीएनजी स्टेशन खोलने की कार्रवाई करें
परिवहन सचिव श्री अग्रवाल ने सभी संबंधित कंपनियों को निर्देश दिया कि प्रमुख शहरों में नए सीएनजी स्टेशन खोलने की कार्रवाई करें, ताकि सीएनजी चालित वाहनों को आसानी से सीएनजी उपलब्ध कराया जा सके। परिवहन सचिव के समक्ष सभी कंपनी के प्रतिनिधियों द्वारा सीएनजी स्टेशन के प्रगति एवं भविष्य की योजनाओं को प्रस्तुत किया गया।
पाइपलाइन विस्तार में तेजी लाएं
सीएनजी स्टेशन के अधिष्ठापन हेतु 4 विभिन्न कंपनियों द्वारा जिलों में कार्य चल रहा है। सारण, वैशाली, समस्तीपुर, जहानाबाद, भोजपुर, रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद, मुजफ्फरपुर, बेगुसराय और गया में दिसंबर माह तक सीएनजी स्टेशन खोलने की कार्रवाई की जाएगी। परिवहन सचिव ने निर्देश दिया कि नए सीएनजी स्टेशन खोलने के साथ पाइपलाइन विस्तार में भी तेजी लाएं।
सीएनजी पेट्रोल-डीजल से 40 प्रतिशत सस्ता
परिवहन सचिव ने बताया कि अब गुड्स व्हीकल को भी सीएनजी के लिए प्रमोट किया जाएगा। इसके लिए हाइवे पर सीएनजी स्टेशन की प्लानिंग की जा रही है। कंपनी के प्रतिनिधियों द्वारा बताया गया कि सीएनजी का रेट पेट्रोल और डीजल की तुलना में काफी कम है। यह पेट्रोल और डीजल से 40 प्रतिशत सस्ता है।
बैठक में ये रहे मौजूद
समीक्षा बैठक में राज्य परिवहन आयुक्त सीमा त्रिपाठी, अपर सचिव सन्नी सिन्हा, संयुक्त सचिव पंकज कुमार, उपसचिव शैलेंद्रनाथ, विशेष कार्य पदाधिकारी आजीव वत्सराज और गेल, आईओसीएल, थिंक गैस, आईओएजीपीएल के पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।
इन जिलों में खुलेंगे नए सीएनजी स्टेशन
अगले दो माह (दिसंबर तक) औरंगाबाद-1, कैमूर-1, रोहतास-3, भोजपुर-2, जहानाबाद-2, समस्तीपुर-3, वैशाली-2, सारण-1, मुजफ्फरपुर-1, बेगूसराय-2, गया-3 में नए सीएनजी स्टेशन खुलेंगे।

About Post Author

You may have missed