बिहार में घोड़े और खच्चरों के कल्याण हेतु AMU

????????????????????????????????????

फुलवारी शरीफ। बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय और ब्रूक इंडिया के बीच विश्वविद्यालय के कुलपति सचिवालय में समझौता ज्ञापन हुआ। इस एमओयू के तहत विश्वविद्यालय और ब्रूक इंडिया साथ मिलकर राज्य भर में घोड़े और खच्चर के स्वास्थ्य कल्याण और जो घोड़े तथा खच्चर के द्वारा रोजगार से जुड़े हैं उन्हें पशु स्वस्थ्य संबंधित सलाह और चिकित्सा उपलब्ध कराएगी। साथ ही घोड़े और खच्चरों को समय-समय पर वैक्सीन और जरुरी सलाह इत्यादि के लिए ट्रेनिंग भी कराई जाएगी। कुलपति डॉ. रामेश्वर सिंह के मौजूदगी में बिहार पशु चिकित्सा महाविद्यालय के डीन डॉ. जेके प्रसाद और ब्रूक इंडिया के सीईओ ब्रिगेडियर (रि.) डॉ. ज्योति कुमार धर्माधिरन ने ज्ञापन साइन किया। इस एमओयू के तहत वेटरनरी और पारा-वेट को घोड़े और खच्चरों के बेहतर इलाज के लिए आवश्यक ट्रेनिंग भी कराने की योजना है।
गौरतलब हो कि ब्रूक इंडिया एक नॉट फॉर प्रॉफिट संस्थान है, जो पशु कल्याण बोर्ड द्वारा पंजीकृत है और देश में व्यावसायिक तौर पर उपयोग में लाये जाने वाले घोड़े और खच्चर के कल्याण के लिए कार्य करती है।
इस अवसर पर कुलसचिव डॉ. सतीश कुमार गर्ग, निदेशक अनुसंधान डॉ. रविंद्र कुमार, निदेशक स्नातकोत्तर डॉ. वीर सिंह, निदेशक, प्रसार शिक्षा, डॉ. एके. ठाकुर, डॉ. पुरुषोत्तम कौशिक, डॉ. पल्लव शेखर, डॉ. सेन गुप्ता, डॉ. अविनाश कुमार गौतम, डॉ. मिथिलेश, जनसंपर्क पदाधिकारी सत्या कुमार आदि मौजूद थे।

About Post Author