बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय में मनाया गया वेटरनरी डॉक्टर्स डे, पशुधन उत्पादन के विकास पर व्याख्यान

फुलवारी शरीफ। सोमवार को पटना के बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय में डॉ. चिंतामणि सिंह के जन्म दिवस के उपलक्ष्य पर पश ुचिकित्सक दिवस मनाया गया। बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय पटना और डॉ. सीएम सिंह एंडोमेंट ट्रस्ट, बरेली के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस आनलाइन समारोह के अवसर पर प्रौद्योगिकी के मदद और नीतिगत सुधारों के माध्यम से पशुधन उत्पादन के विकास पर वेबिनार का भी आयोजन किया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. बीएन त्रिपाठी, डीडीजी (पशु विज्ञान) ने प्रौद्योगिकी के मदद और नीतिगत सुधारों के माध्यम से पशुधन उत्पादन के विकास पर 8वां डॉ. सीएम सिंह मेमोरियल व्याख्यान प्रस्तुत किया। उन्होंने अपने भाषण में देश के अर्थव्यवस्था, विकास और रोजगार में पशुओं और पशुधन के महत्व पर प्रकाश डाला, साथ ही कहा कि पशुधन से उत्पन्न दूध, मीट, दही और अन्य उत्पादों से किसान के उत्थान के साथ-साथ देश के आर्थिक विकास में भी बहुत बड़ा योगदान है। उन्होंने पशुधन उत्पादन में चुनौती पर विस्तार से चर्चा किया और कहा कि हमारे देश में पशुधन उत्पादन सिस्टम में भिन्नता देखी जाती हैं, जो हर क्षेत्र के हिसाब से अलग होती है चारों की कमी, उत्पादकता को बढ़ाने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले जर्म प्लास्म का न होना, पशुपालन के लिए पर्याप्त जगह का न होना, उत्पादकता में कमी का होना, पशुओं में बीमारी के कारण भारी आर्थिक हानि, इस क्षेत्र में निवेश का न होना, प्रसार शिक्षा की कमी जैसे कई चुनौतियां हमारे सामने हैं।
उन्होंने अपने व्याख्यान में कई गंभीर मुद्दों पर विस्तारपूर्वक चर्चा किया, जिसमें पशु आनुवंशिक संसाधन, वर्तमान परिप्रेक्ष्य में पशुधन में सुधार और इतिहास, नए प्रजनन तकनीक के उपयोग, प्रजनन तकनीक के माध्यम से उत्पादन में बढ़ोतरी, प्रौद्योगिकी नवाचार के माध्यम से पोषण प्रबंधन, पशु स्वास्थ्य प्रबंधन: नीति और सुधार शामिल है। कार्यक्रम के शुरूआत में बिहार पशुचिकित्सा महाविद्यालय के डीन डॉ. जेके प्रसाद ने देश-विदेश से जुड़े सभी वेटरनरी डॉक्टर्स का स्वागत किया, तत्पश्चात डॉ. आरके सोमवंशी ने डॉ. सीएम सिंह एंडोमेंट ट्रस्ट, बरेली के कार्य और संस्था का परिचय दिया और भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान के भूतपूर्व निदेशक प्रोफेसर एमपी यादव ने डॉ. सीएम सिंह की जीवनी और वैज्ञानिक योगदान के बारे में बताया। इस अवसर पर डॉ. बीएन. त्रिपाठी, डीडीजी (पशु विज्ञान) को डॉ. सीएम सिंह मेमोरियल लेक्चर अवार्ड से नवाजा गया, साथ ही बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. रामेश्वर सिंह को डॉ. सीएम सिंह मेमोरियल सम्मान 2020 से नवाजा गया। इस मौके पर कुलपति डॉ. रामेश्वर द्वारा अध्यक्षीय भाषण दिया गया, जिसमें उन्होंने डॉ. सीएम सिंह द्वारा किये गए कार्यों और उनके कार्यो का वर्तमान समय में महत्व पर प्रकाश डाला।
इस अवसर पर डीन पीजी डॉ. वीर सिंह, निदेशक अनुसंधान डॉ. रविंद्र कुमार, कुलसचिव, डॉ. एसके गर्ग, निदेशक प्रसार शिक्षा डॉ. एके ठाकुर, डॉ. केजी मंडल, कोआॅर्डिनेटर डॉ. अजीत कुमार और संचालक डॉ. गार्गी महापात्रा आॅनलाइन मोड में उपस्थित थे।

About Post Author

You may have missed