बिहार चुनाव : सीमाएं सील, नक्सल प्रभावित इलाकों की कड़ी निगरानी

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 16 जिलों के 71 विधानसभा क्षेत्रों में 28 अक्टूबर को मतदान होगा। पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। वहीं विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए 3 दिवसीय यात्रा पर चुनाव आयोग की टीम का गुरूवार को अंतिम दिन था। अपने 3 दिवसीय यात्रा के अंतिम दिन चुनाव आयोग की टीम बोधगया में एक उच्चस्तरीय बैठक की। तो वहीं चुनाव के लिए राज्य की सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की जा रही है। नामांकन की अधिसूचना के साथ ही प्रदेश की सीमाएं सील कर दी गई है।
बता दें कि चुनाव आयोग ने सवा लाख पुलिस कर्मियों के साथ तीन सौ कंपनी केंद्रीय पुलिस फोर्स (सीपीएफ) भी तैनात कर दिया है। वहीं नक्सल प्रभावित इलाकों में भी वोटिंग के लिए अलग से व्यवस्था की जा रही है। मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण कराने के लिए आयोग ने सीआरपीएफ की मांग की है। एक जिले से दूसरे जिलों की सीमाओं पर भी चेकपोस्ट बनाए गए हैं और इन चेकपोस्ट पर वाहनों की जांच के बाद ही जाने की अनुमति दी जा रही है।
राज्य के नक्सल प्रभावित जिलों में अधिक संख्या में सीपीएफ को लगाने का निर्देश दिया गया है। विधानसभा चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद करने के लिए मुजफ्फरपुर के एसएसपी ने अर्द्धसैनिक बलों की मांग की है। एसएसपी की ओर से मुख्यालय को भेजी गई रिपोर्ट के मुताबिक, जिले में कुल 4694 मतदान केंद्रों पर वोटिंग है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसे में इन बूथों पर बड़ी साजिश रची जा सकती है।

About Post Author

You may have missed