बिहार ग्राम संसद में बोले मंत्री शाहनवाज हुसैन, बेगूसराय में 55 एकड़ जमीन पेप्सी एंड को. को निवेश के लिए दी गई

पटना। शनिवार को उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने होटल मौर्या में आयोजित बिहार ग्राम संसद कार्यक्रम में कहा कि बेगूसराय में 55 एकड़ जमीन पेप्सी एंड को. को निवेश के लिए दी गई है। यहां 500 करोड़ रुपये का निवेश होगा। उन्होंने कहा कि बिहार में अब निवेशकों का रेड कॉरपेट वेलकम होगा। 7 दिनों में सिंगल विंडो से सभी प्रकार का क्लीयरेंस मिलेगा। उन्होंने कहा कि बिहार एथनॉल उत्पादन के माध्यम से देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करेगा। इसके लिए नीति जल्द बनाई जाएगी।
राज्य में विकास की दर दो अंकों में
वहीं कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने कहा कि बिहार के गांवों के विकास को लेकर सरकार काम कर रही है। राज्य में विकास की दर दो अंकों में है। प्रति व्यक्ति आय में बढ़ोतरी हुई है। सरकार भूमि राजस्व विभाग सहित अन्य विभागों के माध्यम से डिजिटिलाइजेशन पर जोर दिया है। उन्होंने जातिविहीन समाज के निर्माण पर जोर दिया।
प्रखंडों में 2-2 करोड़ खर्च कर भवन का निर्माण होगा
पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि सभी प्रखंडों में 2-2 करोड़ रुपये खर्च कर भवन का निर्माण किया जाएगा। जिला में जिलास्तरीय प्रशिक्षण केंद्र भवन 5-5 करोड़ रुपये खर्च कर बनाये जाएंगे। इसके अतिरिक्त राज्य स्तरीय पंचायतीराज प्रशिक्षण भवन बनेगा। उन्होंने पंचायतों के डिजिटलाइजेशन की जरूरत बताई और कहा कि इस ओर सरकार गंभीरता से काम कर रही है। सभी पंचायतों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई जाएंगी, जो केंद्रीकृत तरीके से आॅन और आॅफ होगी। उन्होंने पंचायत चुनाव के बाद विभागीय स्तर पर पंचायतों के विकास को लेकर तेजी से काम करने का आश्वासन दिया।

About Post Author