BIHAR : नल-जल योजना में आरोपित मुखिया ने अब कर डाली स्ट्रीट लाईट घोटाला, BDO से उच्चस्तरीय जांच की मांग

सीतामढ़ी (एहसान दानिश)। बिहार के सीतामढ़ी जिला के रुन्नीसैदपुर प्रखंड अंतर्गत कौड़िया लालपुर पंचायत में स्ट्रीट लाईट में हुए घोटाले का मामला प्रकाश में आया है। इस बाबत कौड़िया लालपुर पंचायत के धनहरा ग्रामवासी सह एंटी करप्शन अभियान के नेतृत्वकर्त्ता जलेश्वर कुमार यादव ने प्रखंड विकास पदाधिकारी धनंजय कुमार को लिखित आवेदन देकर इस बात से अवगत कराया है, साथ ही कहा है कि अगर मामला का उच्चस्तरीय जांच नहीं हुआ तो हम डीएम को लिखित में शिकायत करेंगे।
आवेदन में कहा गया है कि सरकारी गाइडलाईन के निर्देशानुसार कार्य नहीं किया गया है। गाइडलाईन में स्पष्ट लिखा गया है कि कार्यकारिणी की बैठक में प्रस्ताव पास होने के बाद जिनके दरवाजे के समक्ष चौक-चौराहा है, उनका नाम कार्यकारिणी से पारित कराने के बाद उस चौराहे पर स्ट्रीट लाईट लगाना है। पंचायत के प्रत्येक चौक-चौराहे पर स्ट्रीट लाईट लगाना है। जबकि बिना कार्यकारिणी की बैठक के स्ट्रीट लाईट अपने चहेते लोगों के दरवाजे पर लगा देना सरकारी नियमों की धज्जियां उड़ाने के समान है।
श्री यादव ने आवेदन में कहा है कि पंचायत के मुखिया अवधेश साह सात निश्चय योजना के माध्यम से पंचायत में कराये गए नल-जल योजना के कार्यों में लाखों रुपये के घोटाले का आरोपित है। जिसके आलोक में मुखिया सहित एक दर्जन व्यक्तियों के विरुद्ध रुन्नीसैदपुर थाना में कांड संख्या 236/19 दर्ज है। यह कांड पुलिस अनुसंधान में एसआई मंजर अहमद खान के पास लंबित हैं। यही वो मुखिया है, जो फिर से स्ट्रीट लाईट में लाखों रुपये की घोटाला कर सरकारी राशि का बंदरबाट किया है।
लिखित आवेदन में कहा है कि 7900 रूपये स्ट्रीट लाईट के जगह 2000 रूपये का स्ट्रीट लाईट अपने चहेते लोगों के दरवाजे पर लगा दिया है। 5900 रुपये मेंटेनेंस के नाम पर समय से पहले निकासी करना और इस रुपये को कमीशन के तौर पर बंदरबाट कर लेना सरकारी गाइडलाईन के विरुद्ध है। कौड़िया लालपुर पंचायत में कुल 13 वार्ड हैं। जिसमें से दो वार्ड वाली ग्राम धनहरा में स्ट्रीट लाईट कहीं नहीं दिखता है। वार्ड संख्या 1, 2, 7, 8, 9, 10, 12 एवं 13 में एक भी स्ट्रीट लाईट नहीं लगाया गया है।
आवेदन के आलोक में प्रखंड विकास पदाधिकारी धनंजय कुमार ने संबंधित पंचायत सचिव उमेश कुमार गुप्ता को निर्देश दिया है कि यथाशीघ्र पंचायत के सरकारी अभिलेखों को लेकर प्रखंड कार्यालय में उपस्थित हो। उन्होंने यह भी कहा है कि अभिलेख में की गई छेड़छाड़ के मद्देनजर मुखिया सहित सभी दोषियों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई होगी।

About Post Author

You may have missed