BIHAR : कोविन पोर्टल पर लगभग 4.62 लाख लाभार्थियों का हुआ पंजीकरण

पटना। बिहार में होने वाले कोविड-19 टीकाकरण को लेकर राज्य सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह तैयार है। कोरोना टीकाकरण के प्रथम चरण में चिन्हित सरकारी एवं निजी स्वास्थ्य संस्थानों के स्वास्थ्यकर्मियों का कोविन पोर्टल पर निबंधन का कार्य भी तेजी से हो रहा है। राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, अभी तक बिहार में कुल 4,62,026 लाभार्थियों का पंजीकरण किया जा चुका है।
कोविड टीकाकरण के दौरान बायो वेस्ट मैनेजमेंट का रखा जायेगा ध्यान
समिति के सहायक निदेशक पीयूष कुमार चन्दन ने बताया कि सभी टीकाकरण केन्द्रों पर कोविड टीकाकरण के उपरांत जनित जैव चिकित्सा अपशिष्टों के प्रबंधन (बायो वेस्ट मैनेजमेंट) हेतु कलर कोडेड बैग्स पयाप्त मात्रा में उपलब्ध रहेगी। इन सभी थैलियों को टीकाकरण केन्द्रों से निकटतम शीत श्रृंखला स्थल (कोल्ड चेन पॉइंट) तक लाया जायेगा। वहां से संबंधित जैव चिकित्सा अपशिष्ट उपचार केंद्र के माध्यम से उठाव कर उनका निष्पादन किया जायेगा।
सभी जिलों में कोल्ड चेन पॉइंट को किया जा रहा सशक्त
स्वास्थ्य समिति ने बताया कि राज्य के सभी जिलों में कोल्ड चेन पॉइंट को सशक्त किया जा रहा है ताकि कोविड टीकाकरण के दौरान टीकों के रखरखाव एवं प्रबंधन में किसी भी प्रकार की समस्या न हो। सभी जिलों के जिलाधिकारी इसका निरीक्षण कर रहे हैं और टीकाकरण की शुरुआत होने पर किसी तरह की समस्या न हो, ये सुनिश्चित करने का प्रयास कर रहे हैं। टीके के भंडारण एवं इसे राज्य के अन्य क्षेत्रीय भंडार केन्द्रों तक पहुुंचाने में एनएमसीएच स्थित राज्य टीकौषधी भंडार की भूमिका अहम होगी। राज्य टीकौषधी भंडार में कोविड-19 के टीके के भंडारण के लिए एक वाक इन कूलर को चिन्हित किया गया है, जिसकी क्षमता लगभग 3 लाख वायल है। अब तक राज्य के 21 जिलों को कोविड-19 के टीका कार्य के लिए सिरिंज भी उपलब्ध करायी जा चुकी है।
वैक्सीन है सभी के लिए सुरक्षित
कोविड का टीकाकरण जल्द ही पूरे देश में शुरू हो जाएगा। सभी प्रमाणणत वैक्सीन पूरी प्रकिया के गुजरने का बाद ही स्वीकृत की गयी है और पूणितया सुरक्षित है। चरणवार तरीके से इसे सभी को उपलब्ध कराने की सरकार की योजना है और जल्द ही वैक्सीन सभी जनमानस के लिए उपलब्ध होगी।

About Post Author

You may have missed