PATNA : जूनियर डॉक्टरों के बेमियादी हड़ताल का नहीं दिखा असर तो उठाया यह कदम

पटना। स्टाइपेंड बढ़ाने की मांग के साथ मौखिक सूचना पर बेमियादी हड़ताल पर गए जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल का जब पहले दिन स्वास्थ्य सेवाओं पर असर नहीं पड़ा तो दूसरे दिन सीनियर डॉक्टरों को ही काम करने से रोक दिया। हड़ताल के पहले दिन सीनियर डॉक्टरों ने मोर्चा संभाल लिया था, जिससे देखते हुए रात में जूनियर डॉक्टरों ने हड़ताल को प्रभावी बनाने के लिए बैठक की और गुरुवार को सुबह से मरीजों का रजिस्ट्रेशन ही रोक दिया। जिससे पीएमसीएच में मरीजों के परिजन रजिस्ट्रेशन काउंटर पर पर्ची कटवाने का इंतजार करते रहे, लेकिन अंदर कोई इस काम के लिए पहुंचा ही नहीं। हालांकि पीएमसीएच अस्पताल प्रशासन ने दोपहर 12 बजे रजिस्ट्रेशन काउंटर खुलवा दिया। लेकिन हड़ताल की वजह से पीएमसीएच के ओपीडी में काफी कम मरीज आए। अब तो परिजन मरीज को लेकर प्राइवेट अस्पतालों में जाने लगे हैं। उधर, एनएमसीएच में जूनियर डॉक्टरों ने सीनियर डॉक्टरों को काम करने से रोक दिया। जबकि राज्य के अन्य अस्पतालों में हड़ताल का कोई खासा असर नहीं दिखा। इस बीच खबर है कि स्वास्थ विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत पीएमसीएच में जूनियर डॉक्टरों से वार्ता करेंगे। इसके बाद उम्मीद है कि हड़ताल समाप्त हो जाए।
जबरन ओपीडी को कराया बंद
एनएमसीएच में हड़ताल का व्यापक असर पड़ा है। दूरदराज से आए मरीज और तीमारदारों को निराशा और फजीहत झेलनी पड़ रही है। जूनियर डॉक्टरों ने यहां जबरन ओपीडी को बंद करा दिया है। सुबह 11 बजे के बाद काफी संख्या में जूनियर डॉक्टर्स हॉस्पिटल कैंपस में पहुंच सबसे पहले ओपीडी के रजिस्ट्रेशन काउंटर्स पर गए और एक साथ सभी काउंटर्स को बंद करा दिया। फिर जनरल मेडिसिन, गैस्ट्रो, गायनी सहित हर उस डिपार्टमेंट में पहुंचे, जिनका ओपीडी चल रहा था। वहां सीनियर डॉक्टर मरीजों को देख रहे थे। जूनियर डॉक्टर्स ने दबंगई दिखाते हुए इन सभी को बंद करवा दिया। एनएमसीएच में गुरुवार को जनरल सर्जरी में गॉल ब्लाडर और लेजर के दो आपरेशन होने थे। दोनों आपरेशनों को फिलहाल टाल दिया गया। उधर, भागलपुर के मायागंज अस्पताल में सुबह 9 बजे और फिर करीब साढ़े दस बजे काउंटर बंद करा दिया लेकिन अस्पताल अधीक्षक ने आकर काउंटर फिर से खुलवा दिया।
कठोर कार्रवाई की जाएगी
पीएमसीएच के अधीक्षक डॉ. विमल कारक ने बताया कि प्रधान सचिव की वार्ता के बाद भी जूनियर डॉक्टर हड़ताल से वापस नहीं आते हैं तो उन पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। पीएमसीएच में जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल से सेवाएं बाधित ना हो इसके लिए पीरबहोर थाना और कंट्रोल रूम से अतिरिक्त पुलिस बल भी अस्पताल प्रशासन को मंगाना पड़ा। पीएमसीएच में सुबह 8:30 बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू हुआ लेकिन 10 बजे जूनियर डॉक्टरों ने रजिस्ट्रेशन बंद करा दिया। डॉक्टरों ने ज्यादातर ओपीडी भी बंद करा दिया है, सिर्फ इमरजेंसी चल रही है।

About Post Author

You may have missed