ग्रामीण विकास विभाग का मंत्री पद संभाला विजय चौधरी ने, कहा- जीविका गेम चेंजर योजना

पटना। ग्रामीण विकास विभाग के मंत्री बनाए गए विजय कुमार चौधरी ने गुरुवार को अपना पद संभाल लिया। मंत्री ने पदभार ग्रहण करने के बाद कहा कि आज विश्व की चिंता बदलते पर्यावरण और जलवायु को लेकर है। बिहार भी इससे अछूता नहीं। बिहार ने इस समस्या को देखते हुए जल-जीवन-हरियाली की अभियान की शुरूआत की है। इस अभियान के जरिए पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन की समस्या से निपटने के प्रयास किए जा रहे हैं।
मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि पूरे देश में बिहार ही ऐसा राज्य है जिसने पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन की समस्या को देखते हुए पहल की है, यह सबके लिए प्रसन्नता की बात है। चौधरी ने कहा कि उनकी प्राथमिकता जल-जीवन-हरियाली को सफलता पूर्वक राज्य में लागू करना है। इसके लिए विभाग के अधिकारियों के साथ ही जल्द समीक्षा भी होगी। मंत्री ने कहा कि ग्रामीण विकास विभाग का मूल कार्य ग्रामीण क्षेत्रों का विकास है और विभाग अपना कार्य सफलतापूर्वक कर रहा है।
विजय चौधरी ने जीविका की सरहना करते हुए कहा कि जीविका एक गेम चेंजर योजना है। जीविका समूह से आज ग्रामीण इलाकों की महिलाएं बड़ी संख्या में जुड़ रही हैं और अपनी आर्थिक व्यवस्था को मजबूत बना रही हैं। मंत्री के पदभार ग्रहण के दौरान सचिव व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

About Post Author