केंद्रीय बजट स्वागतयोग्य, 2021-22 के लिये 34.8 लाख करोड़ का बजट पेश : सीएम नीतीश

PTI4_24_2017_000164A

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्रीय बजट पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये कहा कि कोविड महामारी और राजस्व संग्रहण में दिक्कतों के बावजूद केन्द्र सरकार द्वारा संतुलित बजट पेश किया गया, यह स्वागत योग्य है। मैं एक संतुलित बजट प्रस्तुत करने के लिये केन्द्र सरकार को बधाई देता हूं।
आम बजट के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2021-22 के लिये 34.8 लाख करोड़ रुपए का बजट पेश किया गया है, जो वर्ष 2020-21 के अनुमानित बजटीय खर्च 30.42 लाख करोड़ रुपए से अधिक है। उन्होंने कहा कि 15वें वित्त आयोग की अनुशंसा के आलोक में 41 प्रतिशत राशि राज्य सरकारों को दी जायेगी। वहीं स्वास्थ्य प्रक्षेत्र में 2 लाख 23 हजार करोड़ रुपए की व्यवस्था की गयी है, जो गत वर्ष से 137 प्रतिशत अधिक है। साथ ही नेशनल इंस्टीच्यूट आॅफ वर्ल्ड हेल्थ की स्थापना की जायेगी।
उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने उज्ज्वला योजना के अंतर्गत एक करोड़ अतिरिक्त परिवारों को एलपीजी सिलेंडर देने का निर्णय लिया है, साथ ही गैस पाइपलाइन से 100 नये शहर जोड़े जायेंगे। उन्होंने कहा कि देश में वर्ल्ड क्लास इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ 7 मेगा टेक्सटाइल पार्क अगले तीन वर्षों में शुरू किये जाने की योजना है। इससे लोगों को रोजगार मिलेगा, साथ ही निर्यात को भी बढ़ावा मिलेगा। विकास वित्तीय संस्थान की स्थापना की जायेगी और इसके लिये अलग से कानून लाया जायेगा।
उन्होंने कहा कि सौर एवं नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा दिया जा रहा है। वायु प्रदूषण रोकने के लिये राशि दी जायेगी। यह देश के पर्यावरण की रक्षा की दिशा में अच्छा कदम है। उन्होंने कहा कि प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगाने का बिहार सरकार ने पहले ही निर्णय लिया था। केन्द्र सरकार ने भी इस काम को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया है। आधारभूत संरचना के विकास के लिये पूंजीगत व्यय के रूप में 5 लाख 50 हजार करोड़ रुपए खर्च करने का लक्ष्य है, जो गत वर्ष की तुलना में अधिक है। सीएम नीतीश ने कहा कि 75 साल से ऊपर वाले पेंशनर को आयकर रिटर्न जमा करने से मुक्त किया गया है।

About Post Author

You may have missed