इंतजार खत्म : बिहार-यूपी को जोड़ने वाला कर्मनाशा पुल शुक्रवार से फिर होगा चालू!

कैमूर (रामजी गुप्ता)। बिहार और यूपी के जोड़ने वाला कर्मनाशा पुलिया पर गुरूवार को लोड टेस्टिंग शुरू हो गया। अगर लोड टेस्टिंग सही रहा तो शुक्रवार की दोपहर से उक्त पुल पर गाड़ियों का परिचालन शुरू हो जाएगा।
गौरतलब है कि करोड़ों रूपए की लागत से 2009 में बनकर तैयार हुआ पुल दिसंबर 2019 में क्षतिग्रस्त हो गया था। पुलिया छतिग्रस्त होने के कारण 14 दिनों तक पूरी तरह बिहार और यूपी को जोड़ने वाले मार्ग पर परिचालन बंद रहा था। फिर एनएचआई ने करोड़ों रुपए की लागत से डायवर्सन बनाया, लेकिन 6 महीना में बारिश के मौसम में पानी के बढ़ते दबाव के कारण डायवर्सन तोड़कर स्टील ब्रिज बनाया गया और अंत में लगभग 11 महीने में पुल को 19 करोड़ की लागत से मरम्मत कराकर एक बार फिर शुक्रवार से चालू होने की उम्मीद है। इस पुल को बनाने में दर्जनों बड़े मशीनों के साथ-साथ 80 मजदूर 8 महीने तक दिन-रात काम करते रहे। भारत के साथ जर्मनी से कई उपकरण पुल को बनाने के लिए मंगाया गया। आज पुल पर 352 टन का वजन देकर लोड टेस्टिंग किया गया है। फिर 12 घंटे बाद 450 टन का लोड देकर वजन टेस्टिंग किया जाएगा। सारे रिजल्ट अगर सही आए तो दोपहर बाद बिहार और यूपी के जोड़ने वाले कर्मनाशा नदी पर बने पुल को एक बार फिर शुरू कर दिया जाएगा।
एनएचआई के जनरल मैनेजर स्ट्रक्चर धर्मेंद्र सिंह बताते हैं कि पुल पर आज लोड टेस्टिंग किया जा रहा है। पुल बनकर तैयार है, सब सही रहा तो शुक्रवार से इस पुल पर आवागमन शुरू करा दिया जाएगा।

About Post Author

You may have missed