सहयोग और सामूहिक भागीदारी से मानसूनी चुनौती से निपटेंगे : उपमुख्यमंत्री

* तारकिशोर प्रसाद ने पटना नगर निगम के सभी अंचलों, फुलवारीशरीफ एवं दानापुर नगर परिषद् के अंतर्गत मानसून पूर्व तैयारी को लेकर गहन समीक्षा की, दिए सख्त निर्देश
* उपमुख्यमंत्री ने कहा- कोताही बरतने वाले पदाधिकारियों के विरुद्ध होगी कठोर कार्रवाई


पटना। मुख्य सचिवालय के सभागार में पटना नगर निगम के सभी अंचलों, फुलवारीशरीफ और दानापुर नगर परिषद के अंतर्गत मानसून पूर्व तैयारी को लेकर बिहार के उपमुख्यमंत्री सह नगर विकास एवं आवास विभाग के मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने शनिवार को गहन समीक्षा की एवं आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 31 मई तक नमामि गंगे के अंतर्गत काटी गई सड़कों को हर हाल में मोटरेबल करते हुए पथ निर्माण विभाग को हैंडओवर करें, ताकि सड़कों का निर्माण किया जा सके। उन्होंने इसके लिए संबंधित एजेंसी को भी सख्त निर्देश देते हुए कहा कि नगर विकास एवं आवास विभाग के अधिकारी पथ निर्माण विभाग के अभियंताओं के साथ समन्वय स्थापित कर जैसे-जैसे सड़कें मोटरेबल होती जाएं, वैसे-वैसे हैंडओवर की भी कार्रवाई करें। इसे अविलंब कार्य रूप देना सुनिश्चित करें।
उन्होंने कहा कि दानापुर में जलजमाव से मुक्ति हेतु नाला निर्माण के लिए लगभग 120 करोड़ रुपए लागत की योजना की तकनीकी स्वीकृति हेतु कार्यवाही चल रही है। बैठक के दौरान फुलवारीशरीफ के विधायक एवं नगर परिषद के मुख्य पार्षद ने नया टोला में विभिन्न विभागीय समन्वय के अभाव में पानी के रिसाव के कारण हो रहे जल-जमाव के निराकरण, संप हाउस के निर्माण का अनुरोध किया। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि फुलवारीशरीफ नगर परिषद के अंतर्गत जलजमाव से मुक्ति हेतु लगभग 70 करोड़ लागत राशि का डीपीआर बना है, जिसकी अग्रेतर कार्रवाई की जा रही है। साथ ही, बादशाही नाला के समस्या के निदान हेतु भी कार्रवाई होगी।
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि आज की बैठक काफी सकारात्मक रही है। उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि 31 मई तक के निर्धारित निर्देशों और आज की बैठक में प्राप्त महत्वपूर्ण सुझावों का हर हाल में अनुपालन सुनिश्चित कराएं, अन्यथा दोषी पदाधिकारियों को चिन्ह्ति करते हुए कड़ी कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के साथ संयुक्त समीक्षा बैठक होने से इलाके की धरातलीय स्थिति को जानने एवं कठिनाइयों का निदान सुगमता से होता है। पिछली बार 2021 के मानसून अवधि में विभागीय अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के संयुक्त समन्वय से जल-जमाव की स्थिति से निपटने में हम सभी कामयाब हुए थे। आज की बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन स्थिति की पुन: समीक्षा 15 दिन के बाद जून के प्रथम सप्ताह में होगी।


बैठक के दौरान पटना साहिब के सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने संप हाउसों की समुचित मॉनिटरिंग, संप चालकों के मोबाइल नंबर के विस्तृत प्रचार-प्रसार तथा नमामि गंगे के अंतर्गत काटी गई सड़कों की मरम्मति के कार्य तेज करने की आवश्यकता बतायी। उन्होंने कहा कि सैदपुर नाला को ढ़ककर सड़क निर्माण करने तथा कंकड़बाग में लगभग 1200 मेन हॉल की सफाई में तेजी लाने की जरूरत है। संबंधित कार्यपालक पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि प्रत्येक दिन 250-300 मेनहोल की सफाई की जा रही है। 31 मई तक इसे हर हाल में पूरा कर लिया जाएगा।
पटना साहिब के विधायक एवं पूर्व मंत्री नंदकिशोर यादव ने गुरु गोविंद सिंह पथ के समानांतर नाला के टूटने के कारण हो रही दुर्घटनाओं को कम करने हेतु आवश्यक पहल करने तथा पथ निर्माण विभाग एवं नगर निगम के अभियंताओं के संयुक्त समन्वय के साथ काम करने की आवश्यकता बतायी। वहीं पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि आदर्श नगर में जल-जमाव की समस्या के निदान की व्यवस्था जरूरी है। साथ ही सिपारा जल निकासी की पूर्ण योजना को अविलंब क्रियाशील करने को कहा। बैठक के दौरान कुम्हरार, दीघा, फुलवारीशरीफ एवं दानापुर के विधायकों ने भी स्थानीय समस्याओं के विषय में अवगत कराया।
बैठक के दौरान मंत्री नितिन नवीन, सांसद रविशंकर प्रसाद, विधायक संजीव चौरसिया वर्चुअल रुप से जुड़े रहे। इस मौके पर विधायक नंदकिशोर यादव, अरुण कुमार सिन्हा, गोपाल रविदास, रीतलाल राय, पटना नगर निगम की महापौर सीता साहू, दानापुर नगर परिषद की मुख्य पार्षद डॉ. अनु कुमारी, फुलवारीशरीफ के मुख्य पार्षद मो. आफताब आलम, नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर, पटना के प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि, बुडको के प्रबंध निदेशक धर्मेंद्र सिंह, डीएम चंद्रशेखर सिंह, पटना नगर निगम के नगर आयुक्त अनिमेष पराशर, अपर नगर आयुक्त शीला ईरानी, सभी अंचलों के कार्यपालक पदाधिकारी, मुख्य अभियंता, कार्यपालक अभियंता सहित अन्य वरीय विभागीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

About Post Author

You may have missed