राज्य में मौसम ने बदली करवट : 19 जिलों में तेज़ आंधी के साथ शुरू हुई बारिश, अगले 24 घटें गर्मी से राहत

पटना। बिहार में अचानक से मौसम बदल गया है। पटना सहित राज्य के अधिकांश इलाकों में तेज रफ्तार में धूल भरी हवा के साथ आंधी तूफान जैसे हालात बन रहे हैं। गरज के साथ हल्की बारिश भी हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि हवा का रुख परिवर्तित होने के कारण मौसम बदला है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटे तक मौसम का असर देखने को मिलेगा। इस दौरान राज्य के अधिकांश जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ तेज हवा का प्रभाव देखने को मिलेगा। अगले दो से तीन घंटे तक इंटायर सेल के कारण बारिश और तेज हवा की संभावना बनी है। इसका असर पटना सहित पूरे राज्य में देखने को मिलेगा। इसके साथ ही हवा की गति और रुख में परिवर्तन होने के कारण ही अचानक से मौसम में बदलाव होता है। ऐसा प्री मानसून में भी होता है। राज्य के अधिकांश जिलों में हल्की बारिश और तेज हवा का प्रभाव दिखाई पेड़ेगा। पटना और मुजफ्फरपुर के साथ अन्य इलाकों में भी बारिश को लेकर संभावना बन रही है। बिहार में अचानक से मौसम बदला है।
उत्तर बिहार में दिखेगा अधिक असर
मौसम विभाग का कहना है कि राज्य के उत्तर बिहार में मौसम के बदलाव का असर कुछ अधिक दिखाई पड़ेगा। पश्चिमी और पूर्वी चंपारण में बारिश का असर अधिक रहा है। यहां तेज रफ्तार में हवा चलने के साथ गरज व बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर बिहार के 19 जिलों में 24 घंटे के दौरान मौसम ऐसे ही बना रहेगा। तेज हवा और गरज के साथ बारिश की संभावना रहेगी। इस दौरान एक दो स्थानों पर मध्यम बारिश भी हो सकती है। मौसम विभाग ने मुजफ्फरपुर, वैशाली, पटना, अरवल, जहानाबाद और नालंदा जिले को लेकर अलर्ट जारी किया है। वही अभी भी राज्य में सतह से 1.5 किलो मीटर ऊपर तक पूर्वी और दक्षिण पूर्वी हवा के दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसकी गति 15 से लेकर 40 तक जा रही है। इसके प्रभाव से राज्य के अधिकांश हिस्सों में आंशिक बादल छाए रहने की संभावना है। इसके साथ ही उत्तर-पश्चिम भाग के क्षेत्र में बारिश और गरज के साथ आकाशीय बिजली चमकने का पूर्वानुमान है।
थोड़ी राहत फिर परेशान करेगी गर्मी
जानकारी के अनुसार, बारिश और तेज हवा के कारण मौसम थोड़ा ठंडा हुआ है, गर्मी से थोड़ी राहत मिल गई है। लेकिन यह लंबे समय तक नहीं होगी। अगले 24 घंटे के दौरान तापमान में कमी आने के बजाए दो से चार डिग्री की बढ़ोत्तरी हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि बारिश स्टरली विंड के कारण ही बारिश का मौसम बना था और दिन में मौसम पूरी तरह से साफ हो जाएगा, हालांकि राज्य के अधिकांश जिलों में आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है। वही जहां बारिश कम हुई है वहां उमस की स्थिति बढ़ जाएगी जिससे संबंधित जिलों का तापमान भी बढ़ जाएगा। मौसम विभाग का कहना है कि आसमान में बादल छाए रहने से गर्मी का प्रभाव थोड़ा कम होगा लेकिन इससे तापमान पर असर नहीं पड़ेगा।

About Post Author