चैती छठ महापर्व : पटना के शहरी-ग्रामीण इलाकों में व्रतियों ने तालाब-घाटों पर अस्ताचलगामी सूर्य को दिया अर्घ्य

चैती छठ पूजा को लेकर उलार्क सूर्य मंदिर स्थित तालाब में लाखों छठ व्रतियों ने तालाब में दिया अर्घ्य
दुल्हिन बाजार। पटना के दुल्हिन बाजार प्रखंड क्षेत्र के उलार गांव स्थित ऐतिहासिक व प्रसिद्ध उलार्क सूर्य मंदिर परिसर में लोक आस्था का महापर्व चैती छठ के मौके पर गुरुवार की शाम लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। इस दौरान सभी छठ व्रतियों ने तालाब में स्नान कर अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया। अर्घ्य देने के दौरान अप्रिय घटना से बचाव के लिए तालाब का बेरिकेटिंग किया गया था, जबकि तालाब में छठ व्रतियों की सुरक्षा के लिए एसडीआरएफ की टीम तैनात रही, जो पूरे अर्घ्य के समय अपनी वोट पर सवार होकर निगरानी करती रही। इस दौरान सभी व्रतियों ने तालाब में स्नान करने के बाद फलों व पूजा सामग्रियों से सजी हाथों में कोलसुप लेकर अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया। उसके बाद मंदिर के गर्भ गृह में स्थापित भगवान भाष्कर की प्रतिमा की पूजा अर्चना किया। मौके पर पूरे मंदिर परिसर में महिला व पुरुष कांस्टेबल के साथ स्वास्थ्य विभाग की टीम तैनात रही। वहीं मेले से माहौल में नेटुये का नाच व विभिन्न प्रकार के झूले आकर्षण का केंद्र बने रहे। उलार सूर्य मंदिर के प्रधान पुजारी अवध बिहारी दास जी महाराज ने बताया कि इस वर्ष अनुमान से ज्यादा श्रद्धालु जुटे हैं।

फतुहा में विभिन्न घाटों पर उमड़ी व्रतियों की भीड़
फतुहा। गुरुवार शाम शहर के विभिन्न घाटों पर छठ पूजा को लेकर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। छठ व्रतियों ने अस्ताचलगामी सूर्य को पहला अर्घ्य दिया। अर्घ्य को लेकर कटैया घाट, मस्ताना घाट व त्रिवेणी घाट पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी गयी। दूसरी तरफ नदी थाना क्षेत्र के जेठुली घाट पर भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी गई। घाटों पर बेरिकेडिंग की गयी थी। सभी घाटों पर पुलिस बल के साथ-साथ महिला जवान को तैनात किया गया था। किसी भी आपातकाल से निबटने के लिए जिला प्रशासन के निर्देश पर एसडीआरएफ टीम को भी तैनात किया गया था। शुक्रवार की सुबह श्रद्धालुओं द्वारा उदयगामी सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा। कटैया घाट पर नगर प्रमुख रुपा कुमारी श्रद्धालुओं के सहयोग के लिए सहायता केन्द्र का शुभारंभ किया।

पालीगंज में छठ व्रतियों ने दिया डूबते सूर्य को अर्घ्य
पालीगंज। हजारों व्रतियों ने पालीगंज प्रखंड के समदा गांव स्थित पुनपुन नदी घाट पर गुरुवार की शाम डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया। वहीं शुक्रवार की सुबह उगते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा। जिसके बाद चार दिनों तक चलनेवाला छठ महापर्व समाप्त हो जाएगा। इससे पहले छठ पर्व के लिए पालीगंज अनुमंडल क्षेत्र के दहिया गांव से लेकर समदा गांव स्थित पुनपुन नदी घाट तक साफ सफाई कराई गई और वहां खूबसूरत सजावट, लाइट लगाई गई। महापर्व के दौरान व्रतियों के साथ लोगों में भी उत्साह देखने को मिला। वहीं दहिया पंचायत के बसंत बिगहा मोड़ पर व्रतियों के बीच नारियल एवं सिंदूर वितरण किया गया। इस दौरान दहिया पंचायत के पूर्व मुखिया संजय यादव, पूर्व मुखिया विनोद कुमार वर्मा, समाजसेवी राजेश यादव, अमित कुमार, गजेंद्र कुमार, कंचन उर्फ सोनू, प्रेम कुमार, पंकज कुमार, विजेंद्र कुमार सहित अन्य लोगों ने मिलकर पूजा सामग्री का वितरण किया।

बाढ़ में छठ व्रतियों ने दी भगवान भास्कर को पहली अर्घ्य


बाढ़। लोक आस्था का महापर्व चैती छठ के अवसर पर गुरुवार को छठ व्रतियों ने भगवान भास्कर को पहली अर्घ्य अर्पित किया। छठ व्रत के तीसरे दिन छठ व्रतियों के द्वारा अस्त होते हुए भगवान भास्कर को अर्घ्य समर्पित किया गया तथा पूजा-अर्चना की गई। इस दौरान छठ व्रती काफी समय तक गंगा नदी में खड़े रहकर कष्टी की तथा भगवान भास्कर को सुप में ठेकुआ, नारियल, मौसमी फल आदि रखकर अर्घ्य समर्पित किया। गंगा के घाटों पर इस दौरान काफी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ देखी गयी। घाटों पर सुंदर गेट बनाकर सुसज्जित किया गया है। अस्ताचल भगवान भास्कर को अर्घ्य देने के लिए लोग 4 बजे से ही छठ का डाला लेकर घाटों पर पहुंचने लगे थे। मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी नवकंज कुमार, अंचलाधिकारी मनोज कुमार, पुलिस प्रशासन तथा एसडीआरएफ की टीम मौजूद रही।

About Post Author

You may have missed