चोरी की घटना को रोकने के लिए भागलपुर के ट्रिपल आईटी के छात्रों ने तैयार किया स्मार्ट हाउस, एडवांस सिस्टम से होगा लैस

भागलपुर, बिहार। आजकल लोगों के घरों में चोरी की समस्या घटनाओं में काफी वृद्धि देखी जा रही है। चोरों ने चोरी करने के नए-नए हाईटेक अपनाकर लोगों की परेशानी बढ़ाने का काम किया है। इसी समस्या के समाधान के लिए ट्रिपल आईटी के छात्रों ने एक स्मार्ट हाउस का निर्माण किया है। बताया जा रहा है कि इस स्मार्ट हाउस में रखे हर सामान पर घर के मालिक कहीं से भी इंटरनेट के माध्यम से अपनी नजर बना सकते हैं। बताया जा रहा है कि घर का सभी सामान घर के मालिक के मोबाइल फोन से कनेक्टेड होगा जो कि एक खास पासवर्ड के द्वारा है खेलेगा या बंद हो सकेगा।

जानिए किस स्मार्ट तकनीक पर काम करेगा ये स्मार्ट हाउस

जानकारी के अनुसार, छात्रों द्वारा तैयार मॉडल में दिखाया गया है कि एक घर को पूरी तरह से इंटरनेट से जोड़कर रखा गया है। इसमें इमेज प्रोसेसिंग और सेंसर की मदद ली गयी है। घर में प्रवेश के लिए मुख्य गेट पर हाथ रखते ही लॉक को छूते ही सेंसर काम करना शुरू कर देगा। लॉक को छूते ही फ्रिंगर प्रिंट से पता चल जाएगा कि घर में कौन लोग आए हैं। इसके साथ साथ अगर ताला तोड़ने की कोशिश करेंगे तो अलार्म बजेगा, जिसकी आवाज काफी दूर तक सुनायी देगी। इसके साथ साथ मोबाइल पर लगातार मैसेज और रिंग भी आएगी।

इसके साथ साथ इस स्मार्ट हाउस में बिजली, पंखा, पानी और शॉट सर्किट जैसी घटनाएं होने पर भी ततापमान, तत्काल मोबाइल पर इसकी सूचना मिल जाएगी। घर में तापमान भी 24 घंटे एक सामान ही रहेगा। अधिक कूलिंग और गर्म होने पर भी तापमान सामान्य रहेगा। मोटर फूल होने पर वही खुद ही स्वीच ऑफ हो जाएगा।

About Post Author

You may have missed