पटना के पाटलिपुत्र जंक्शन और पहलेजा स्टेशन के बीच बनेगा ट्रैफिक कंट्रोल सिग्नल, एक साथ एक ही दिशा में गुजरेगी ट्रेनें

पटना, बिहार। बिहार में जल्द ही एक समय पर एक ही दिशा में दो ट्रेन गुजरती हुई नजर आएगी। इसके लिए पूर्व मध्य रेलवे ने अपनी कवायद शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि पटना में ट्रेनों के ट्रैफिक को कंट्रोल करने के लिए राजधानी पटना के दो रेलवे स्टेशनों पर ट्रैफिक कंट्रोल सिग्नल बनाने का विचार कर रही है जिसके बाद दो ट्रेन ट्रेन में एक साथ साथ चल सकती हैं। इससे ट्रेनों को अनावश्यक रूप से रोकना नहीं पड़ेगा और समय की बचत होगी।

पटना के इन रेलवे स्टेशन के बीच होगी यह व्यवस्था

रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार पाटलिपुत्र जंक्शन और पहलेजा स्टेशन के बीच ट्विन सिंगल लाइन का निर्माण कराया जा रहा है। दिसंबर तक इसके बन जाने की संभावना है। इसके साथ साथ पूर्व मध्य रेलवे पहली बार पाटलिपुत्र जंक्शन में पहलेजा स्टेशन के बीच 14 किलोमीटर की दूरी में ट्विन सिंगल लाइन सिस्टम विकसित कर रहा है।

सिग्नल सिस्टम पर एक समय में गुजरेगी यह दो ट्रेन

बताया जा रहा है कि इसके निर्माण हो जाने के बाद पाटलिपुत्र जंक्शन से आने वाली दो ट्रेन एक साथ गुजर सकेंगे। एक ट्रेन छपरा दूसरी ट्रेन सोनपुर जाने वाली होगी तो दोनों ट्रेनें एक साथ जेपी सेतु रूल रेल पुल से होकर पहलेजा तक जाएगी वहां से दोनों ट्रेनें अलग-अलग रूट में चली जाएंगी।

जानकारी के अनुसार इसके लिए निर्माण की प्रक्रिया भी शुरू की जा चुकी है। पाटलिपुत्र और पहलेजा रेलवे जंक्शन के बीच ट्विन सिंगल लाइन सिस्टम बिछाने का काम भी शुरू किया जा चुका है। इसका कार्य अंतिम चरण में है और दिसंबर तक इसके पूरी हो जाने की संभावना है। इस संबंध में रेलवे के अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि इसके निर्माण हो जाने के बाद समय की काफी बचत होने वाली है।

About Post Author