पवन सिंह के इनकार के बाद आसनसोल से अहलूवालिया को टिकट, शत्रुघ्न सिन्हा से होगा मुकाबला

नई दिल्ली। बीजेपी ने बुधवार को लोकसभा चुनाव को लेकर एक और लिस्ट जारी कर दी। इसमें पार्टी ने पश्चिम बंगाल की आसनसोल सीट से एसएस अहलूवालिया को चुनावी मैदान में उतारा है। बीजेपी ने पहले भोजपुरी स्टार पवन सिंह को पश्चिम बंगाल की आसनसोल सीट से उम्मीदवार घोषित किया था, लेकिन उन्होंने उम्मीदवार बनाने के लिए पार्टी के शीर्ष नेतृत्व के प्रति आभार व्यक्त करते हुए चुनाव लड़ने में अपनी असमर्थता जता दी थी। पवन सिंह को बीजेपी के टिकट देने के बाद बंगाल पर उनके गाए गए गाने पर विवाद खड़ा हो गया था। सोशल मीडिया पर टीएमसी नेताओं ने बीजेपी को घेरते हुए कहा था कि ऐसे आदमी को टिकट दे दिया। इसको लेकर पवन सिंह ने कहा था कि यह सब समय-समय की बात है। बाद में पवन सिंह ने कहा कि वो चुनाव लड़ेंगे। पवन सिंह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर लिखा था, “मैं अपने समाज, जनता जनार्दन और मां से किया हुआ वादा पूरा करने के लिए चुनाव लडूंगा। आप सभी का आशीर्वाद एवं सहयोग अपेक्षित है। जय माता दी।” हालांकि, उन्होंने अभी तक ये नहीं बताया कि वो किस सीट से चुनाव लड़ेंगे। अहलूवालिया का पूरा नाम सुरेंद्रजीत सिंह अहलूवालिया है। वह 2019 के लोकसभा चुनावों में पश्चिम बंगाल की बर्धमान-दुर्गापुर लोकसभा सीट से जीत कर संसद पहुंचे थे। पार्टी ने इस बार उन्हें आसनसोल से लड़ाने का फैसला किया है। इससे पहले 2014 में अहलूवालिया दार्जीलिंग लोकसभा सीट से जीते थे।
पहले कांग्रेस में थे अहलूवालिया
अहलूवालिया बीजेपी में आने से पहले कांग्रेस में थे। वह कांग्रेस के टिकट पर दो बार लोकसभा चुनाव भी जीत चुके हैं। इतना ही नहीं वह बिहार और झारखंड से राज्यसभा में जा चुके हैं। 72 साल के अहलूवालिया राजनीति में लंबी पारी खेल चुके हैं। वे पिछले 30 सालों से सांसद हैं। अहलूवालिया को उनके ज्ञान के लिए गूगल गुरू भी कहा जाता है। अहलूवालिया 1999 में बीजेपी से जुड़े थे। वे पिछले 25 सालों से बीजेपी के साथ है। बीजेपी ने पश्चिम बंगाल में चर्चा का विषय बनी आसनसोल सीट से अब उन्हें चुनावी रण में उतारा है। लंबा संसदीय अनुभव रखने वाले अहलूवालिया क्या आसनसोल की सीट को बीजेपी के खाते में डाल पाएंगे? अब सबकी नजरें इसकी पर टिकी होंगी।
होम ग्राउंड में पार्टी ने उतारा
अहलूवालिया ने कलकत्ता यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई की है। उन्होंने वहां से ग्रेजुएशन किया था। अहलूवालिया पेशे से एक वकील है। उन्होंने कानून की पढ़ाई की है। अहलूवालिया अभी तक कई बार केंद्र में मंत्री भी रह चुके हैं। अहलूवालिया मूलरूप से आसनसोल के ही रहने वाले हैं। उनकी पत्नी का नाम मोनिका अहलूवालिया है। 32 साल से सांसद और राजनीतिक में लंबी पारी खेलने वाले अहलूवालिया यूपीए-2 के कार्यकाल में कुछ समय के राज्यसभ में विपक्ष की तरफ से उपनेता भी रह चुके हैं। देश के कई राज्यों से संसद में प्रतिनिधितत्व करने वाले अहलूवालिया इस बार अपनी जन्मभूमि से चुनाव लड़ेंगे और शत्रुघ्न सिन्हा को टक्कर देंगे। 2014 और 2019 में बीजेपी ने आसनसोल सीट पर जीत हासिल की थी। तब पार्टी के नेता बाबुल सुप्रियो जीते थे, लेकिन उनके टीएमसी में जाने के बाद इस सीट पर उप चुनाव हुआ था और शत्रुघ्न सिन्हा चुनाव में जीते थे।

About Post Author

You may have missed