तीसरे चरण में बिहार की पांच सीटों पर वोटिंग जारी, सुपौल सबसे आगे, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

पटना। बिहार में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया संसदीय क्षेत्रों में सख्त सुरक्षा के बीच मतदान जारी है। इस बीच सुबह 9 बजे तक वोटिंग प्रतिशत समने आ गया है। अब तक पाचों सीटों पर औसत वोटिंग 10.03% रही। वहीं खगड़िया में सुबह 9 बजे तक – 10.41%, सुपौल में 11.41%,अररिया में 10.97%, झंझारपुर में 7%, और मधेपुरा में 10.71% वोटिंग हुई। इस बीच सुपौल में बीजेपी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री शाहनवाज हुसैन ने भी अपने मतधिकार का प्रयोग किया और वोट डाला। साथ ही लोगों से भी मतदान की अपील की। तीसरे चरण में एनडीए समर्थित जदयू के तीन और भाजपा एवं लोजपा-आर के एक-एक प्रत्याशी तथा इंडिया गठबंधन समर्थित राजद के तीन और भाकपा व वीआईपी के एक-एक उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, बसपा के पांच उम्मीदवार एवं 19 निर्दलीय प्रत्याशी भी चुनाव मैदान में है। संसदीय क्षेत्रों से लगी भारत और नेपाल की अंतरराष्ट्रीय सीमा को 48 घंटे पहले ही सील कर दी गई है। इस चरण के सभी 9848 बूथों पर चाक-चौबंद सुरक्षा को लेकर हथियारबंद अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गयी है।
ईवीएम खराबी के चलते 20 मिनट देरी से मतदान
अररिया के आजाद एकेडमी केंद्र संख्या 207 में ईवीएम में गड़बड़ी के कारण 20 मिनट लेट से मतदान शुरू हुआ। बिहार में सुबह 9 बजे तक 10.03% मतदान हुआ है। वहीं जिन पांच सीटों पर वोटिंग हो रही है। उनका वोटिंग प्रतिशत कुछ इस तरह है। अब तक सबसे कम झंझारपुर में 7 फीसदी मतदान हुआ है।
पोलिंग बूथ पर मतदान कर्मी की अचानक मौत, टहलने के दौरान था बेहोश
सुपौल के चांदपीपर पंचायत के मनरेगा भवन मतदान केंद्र संख्या 158 के तृतीय मतदान कर्मी शैलेंद्र कुमार की मौत अचानक सुबह टहलने दौरान हो गई। पोलिंग बूथ पर टहलने के दौरान अचानक गिरकर बेहोश हो गया। जिसे आनन फानन में मतदान कर्मियों द्वारा इलाज के लिए सीएचसी भपटियाही लाया गया। जहां डॉक्टर एस के सत्या ने मतदान कर्मी शैलेंद्र कुमार को मृत घोषित कर दिया। मृतक के लाश को पोस्टमार्टम के सदर अस्पताल सुपौल भेज दिया गया है। डीएम के निर्देश पर बीडीओ श्वेता कुमारी ने मतदान केंद्र संख्या 158 पर तृतीय मतदान कर्मी शैलेंद्र कुमार के स्थान पर दूसरे मतदान कर्मी को ससमय प्रतिनियुक्ति कर मतदान कार्य प्रारंभ कर दिया गया।
जलपान से पहले किया मतदान, देश को मजबूत बनाएगा मेरा एक वोट: शाहनवाज
वोट डालने के बाद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि पहले मतदान फिर जलपान, इसी को ध्यान में रखने हुए मैंने अपना वोट डाल दिया है। मेरा एक वोट लोकतंत्र को शक्ति देगा। और ये वोट भारत को विकसित राष्ट्र बनाएगा। और देश को मजबूत करेगा। शाहनवाज ने लोगों से वोट देने की अपील की। सुपौल के कोसी प्रोजेक्ट बूथ 160 पर पूर्व केंद्रीय मंत्री शाहनवाज़ हुसैन ने लाइन में लग कर मतदान किया।
मतदाताओं में उत्साह, पोलिंग बूथ पर लंबी-लंबी कतारें
सुपौल, खगड़िया, झंझारपुर, मधेपुरा और अररिया में मतदान बूथों पर लंबी-लंबी कतारें, उत्साह से भरे मतदाता पोलिंग बूथों पर पहुंच रहे हैं।
तीसरे चरण के मतदान के दौरान भारत-नेपाल की सीमा सील
तीसरे चरण में पांच सीटों झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया की भारत और नेपाल की अंतरराष्ट्रीय सीमा को 48 घंटे पहले ही सील कर दी गई है। इस चरण के सभी 9848 बूथों पर चाक-चौबंद सुरक्षा को लेकर हथियारबंद अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गयी है।
तीसरे चरण में 98,60,397 मतदाता करेंगे 54 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला
तीसरे चरण में बिहार की 5 सीटों पर कुल 98,60,397 मतदाता वोट देकर 54 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इनमें 51,29,473 पुरुष, 47,30,602 महिला एवं 322 थर्ड जेंडर के मतदाता शामिल हैं। उम्मीदवारों में 51 पुरुष एवं 3 महिला उम्मीदवार हैं।

About Post Author

You may have missed