PATNA : कृषि मंत्री 19 अक्टूबर को करेंगे रबी अभियान-सह-राज्यस्तरीय रबी कर्मशाला का शुभारंभ, किसान चौपाल की भी होगी शुरूआत

फुलवाशरीफ। बिहार सरकार के कृषि मंत्री अमरेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि कृषि विभाग द्वारा कल रबी अभियान-सह-राज्यस्तरीय रबी कर्मशाला का शुभारंभ बामेती, पटना के सभागार में किया जायेगा। इसी दिन से रबी मौसम के लिए राज्य में किसान चौपाल की भी शुरूआत की जायेगी। उन्होंने कहा कि इस वर्ष खरीफ मौसम समाप्ति की ओर है। अब राज्य के किसान भाई-बहनों को रबी मौसम में फसलों की अग्रिम बुवाई पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। कृषि विभाग द्वारा रबी मौसम में फसलों के उत्पादन एवं उत्पादकता बढ़ाने के लिए कई कार्यक्रमों के क्रियान्वयन करने का निर्णय लिया गया है। इस अभियान के माध्यम से किसानों को कृषि संबंधी तकनीकी प्रशिक्षण देते हुए कृषि विभाग द्वारा संचालित विभिन्न कार्यक्रमों की जानका एवं प्रचार-प्रसार तथा विभिन्न उपादानों का वितरण पारदर्शी तके से सुनिश्चित किया जायेगा।
जिला और प्रखंड स्तर पर होगा कार्यक्रम
राज्यस्तरीय रबी कर्मशाला के उपरांत 21 अक्टूबर को सभी जिला मुख्यालयों में जिला स्तरीय रबी कर्मशाला-सह-प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। कार्यक्रम में रबी मौसम में की जाने वाली फसलों की खेती एवं अन्य कृषि कार्य के लिए जिला एवं प्रखंडस्तरीय पदाधिकारियों तथा प्रसार कर्मियों को लक्ष्य की जानकारी एवं प्रशिक्षण दिया जायेगा। इसके बाद 25 अक्टूबर से 09 नवंबर तक राज्य के सभी प्रखंड मुख्यालयों में प्रखंडस्तरीय कर्मशाला का आयोजन किया जायेगा। साथ ही इस अवधि में राज्य के सभी पंचायतों में किसान चौपाल कार्यक्रम का आयोजन भी किया जायेगा। इस महाभियान के माध्यम से किसानों को तेलहन, दलहन, मक्का के साथ-साथ बागवानी फसलों, गेहूं के बीज-उपादान तथा कृषि विभाग की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत दिया जाने वाला अनुदान उपलब्ध कराया जाएगा। कार्यक्रम में विशेषज्ञों द्वारा लाभार्थी किसान को कृषि की उन्नत तकनीक एवं विभागीय योजना में देय अनुदान के संबंध में जानका एवं प्रशिक्षण दी जाएगी तथा उनके बीच विभिन्न योजनाओं के तहत् अनुदानित दर पर उपादान का वितरण भी किया जाएगा।

About Post Author

You may have missed