रेल मंत्री ने भारतीय रेलवे नवाचार नीति ‘स्टार्टअप्स फॉर रेलवेज’ का किया शुभारंभ

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने स्टार्टअप और अन्य संस्थाओं की भागीदारी के माध्यम से नवाचार के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण पहल की है। रेल, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा सोमवार को रेल भवन में ‘स्टार्टअप्स फॉर रेलवेज’ का लांच किया गया। यह नीति वृहद स्तर पर अप्रयुक्त स्टार्टअप द्वारा परिचालन, रखरखाव और बुनियादी ढांचे के निर्माण के क्षेत्र में रेलवे को एक नई उंचाई एवं दक्षता प्रदान करेगी।
इस अवसर पर अश्विनी वैष्णव ने कहा कि भारतीय रेलवे में प्रौद्योगिकी के साथ जुड़कर काम करने को लेकर लंबे समय से चल रही संवाद को आज स्टार्टअप्स फॉर रेलवेज के रूप में ठोस आकार दिया गया है। श्री वैष्णव ने कहा कि इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से स्टार्ट अप एवं रेलवे को जुड़ने का अच्छा अवसर मिलेगा। कार्यक्रम के प्रथम चरण में रेलवे के विभिन्न मंडलों, क्षेत्रीय कार्यालयों व जोनों से प्राप्त सौ से अधिक समस्या के विवरणों में से ग्यारह समस्या के विवरणों जैसे रेल फ्रैक्चर, हेडवे रिडक्शन आदि को लिया गया है। स्टार्ट अप्स के माध्यम से इनसे संबंधित नवीन समाधान खोजने का प्रयास किया जाएगा।
रेल मंत्री ने स्टार्टअप्स से इस अवसर का उपयोग करने का अनुरोध करते हुए कहा कि भारतीय रेलवे द्वारा उन्हें 50 प्रतिशत पूंजी अनुदान, सुनिश्चित बाजार, इकोसिस्टम आदि के रूप में सहायता की जाएगी।

About Post Author

You may have missed