पीपीयू में स्नातक नामांकन के लिए 16 सितंबर से शुरू होगा स्पॉट राउंड, जाने पूरी प्रक्रिया

पटना। पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी (पीपीयू) ने वैसे स्टूडेंट्स को एडमिशन का मौका दे दिया है। जो अब तक रजिस्ट्रेशन व एडमिशन फॉर्म भरने से वंचित रह गये हैं। ऐसे स्टूडेंट्स स्पॉट राउंड की एडमिशन प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं। इसके लिए छात्रों को 16 से 19 सितंबर तक फ्रेश आवेदन करना होगा। छात्र विभिन्न कॉलेजों में ग्रेजुएशन सत्र 2022-25 के रेगुलर व वोकेशनल कोर्स में 16 सितंबर से स्पॉट राउंड के तहत एडमिशन प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं। स्टूडेंट्स 19 सितंबर तक स्पॉट एडमिशन के लिए कॉलेज में जाकर ऑफर लेटर जमा कर सकते हैं। 20 को कॉलेज की ओर से स्पॉट राउंड के एडमिशन का विषयवार रिक्त स्थानों के विरुद्ध मेधा सूची जारी होगा।
23 सितंबर तक एडमिशन की प्रक्रिया पूरी
23 सितंबर तक एडमिशन व वैलिडेशन की प्रक्रिया पूरी कर लेनी होगी। पीपीयू डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर प्रो एके नाग ने कहा कि सत्र 2022-25 के जिन स्टूडेंट्स के ऑनलाइन आवेदन पत्र में किसी त्रुटि के कारण एडमिशन नहीं हो सका है अथवा एडमिशन छूट गया या रद्द हो गया है, वैसे स्टूडेंट्स 16 से 19 सितंबर तक संशोधन करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
ब्लैंक ऑफर लेटर जारी किया जायेगा
स्पॉट राउंड में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को दो भागों में ब्लैंक ऑफर लेटर जारी किया जायेगा, इसमें कॉलेज का नाम नहीं दिया रहेगा। ऊपर वाला भाग स्टूडेंट्स के पास रहेगा और दूसरा भाग कॉलेजों को फॉर्म के साथ जमा करना होगा। ऑफर लेटर के दोनों भागों में कॉन्फिडेंसियल नंबर रहेगा। उस नंबर के आधार पर ही कॉलेज उनका नामांकन वैलिडेट करेगा।
15 सितंबर से पीपीयू में शुरू होगी ग्रेजुएशन के नये सत्र की पढ़ाई
पीपीयू में ग्रेजुएशन नये सत्र की कक्षाएं 15 सितंबर से शुरू हो जायेंगी। इस संबंध में पीपीयू ने सभी कॉलेजों के प्राचार्यों को पत्र जारी कर दिया है। पीपीयू के डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर प्रो एके नाग ने कहा कि 15 सितंबर तक ग्रेजुएशन में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स की पढ़ाई सभी कॉलेजों में 15 सितंबर से शुरू हो जायेगी। बाद में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए विशेष वर्ग का संचालन करके उनका पाठ्यक्रम पूरा किया जायेगा।

About Post Author

You may have missed