नववर्ष को लेकर इस्कॉन टेंपल व महावीर मंदिर मे विशेष तैयारी : सुबह 5 बजे से महावीर मंदिर में का सकते हैं पूजा अर्चना, 11 हजार किलो नैवेद्यम बनकर रेडी

पटना। नए साल का आरंभ हर कोई भगवान के शरण में शीष झुका कर करना चाहता। वही इस बार नए साल की शुरुआत वीकेंड से हो रही। वही ऐसे में राजधानी पटना के मंदिरों में खूब भीड़ उमड़ने की संभावना है। इसके मद्देनजर मंदिर प्रबंधन समिति की तरफ से भी पुख्ता तैयारी कर ली गई है। ताकि मंदिर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो।
सुबह 5 बजे से महावीर मंदिर में कर सकते है दर्शन
बता दे की नववर्ष पर सबसे ज्यादा भीड़ पटना के महावीर मंदिर में होती है। ऐसे में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सुबह 5 बजे से मंदिर का पट दर्शन के लिए खोल दिया जाएगा। लोग उस समय से ही मंदिर में दर्शन कर सकेंगे। जो रात भर श्रद्धालुओं के लिए खुला रहेगा। साथ ही नए साल को ध्यान में रखकर यहां 11 हजार किलो नैवेद्यम प्रसाद तैयार किया जा रहा। वही मंदिर कमेटी के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने हमें बताया कि नए साल पर हनुमान जी का विशेष श्रृंगार किया जाएगा। साथ ही उन्होंने बताया कि 1 जनवरी को यहां किसी प्रकार का कोई अभिषेक नहीं होगा।
मंदिर में तैनात होंगे सुरक्षा बल के 150 जवान
वही मंदिर कमेटी के लोगों ने बताया कि नए साल में भीड़ को देखते हुए 150 सुरक्षा बलों की तैनाती की जाएगी। इनमें बिहार पुलिस के 100 जवान होंगे। इनमें 70 पुरुष और 30 महिला पुलिस की तैनाती की जाएगी। साथ ही मंदिर की तरफ से 50 पुलिस बल रेंज जिसमें 30 पुरूष और 20 महिला रहेंगी। इसके अलावा भीड़ को देखते हुए मंदिर परिसर के बाहर पंडाल भी लगाया जाएगा।
मथुरा के फूलों से इस्कॉन टेंपल में विशेष श्रृंगार
वही राजधानी के इस्कॉन टेंपल के पीआर नंद गोपाल दास ने बताया कि नए साल पर मंदिर का द्वार सुबह 7 बजे से खोल दिया जायेगा। इसके साथ ही मंदिर को सजाने के लिए लिए मथुरा से रंग बिरंगे फूल भी मंगाए गए हैं। भगवान के वस्त्रों में चटक रंग का प्रयोग किया जाएगा। भोग में स्पेशल खीर की व्यवस्था की गई है। साथ ही उन्होंने बताया कि इस मौके पर 2 से 3 लाख श्रद्धालु के आने का अनुमान है।
सिद्धेश्वरी मंदिर में नए साल के मौके पर विशेष सज्जा
वही राजधानी के सिद्धेश्वरी काली मंदिर (बांस घाट) के पुजारी ने हमें बताया कि नए साल के मौके पर मंदिर को पूरी तरह फूल से सजाया जा रहा। 1 जनवरी को सुबह से रात तक श्रद्धालुओं के लिए मंदिर का पट खुला रहेगा। साथ ही भक्तों के लिए प्रसाद की व्यवस्था भी की जाएगी। सुरक्षा को ध्यान में रखकर विशेष गार्ड की भी तैनाती की जाएगी। वहीं बोरिंग रोड चौराहा शिव मंदिर के पुजारी ने बताया है कि नए साल के मौके पर मंदिर में विशेष आरती होगी। पूरे मंदिर को फूलों से सजाया जाएगा। महाभोग की भी तैयारी की जाएगी।

About Post Author

You may have missed