राज्यभर में एक जुलाई से 15 जुलाई तक 9वीं में दाखिले के लिए चलेगा विशेष अभियान, शिक्षा मंत्री ने पदाधिकारियों को दिए निर्देश

पटना, (आकांक्षा पॉल)। राज्यभर में नवमी कक्षा के छात्र छात्राओं के दाखिले के लिए 1 जुलाई से 15 जुलाई तक अभियान चलेगा। वही इसके साथ ही छात्र-छात्राओं को आठवीं कक्षा पास कर लेने पर 9वी में नामांकन सुनिश्चित की जाएगी। इसके लिए शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने इस संबंध में पदाधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं। जानकारी के अनुसार, रविवार को शिक्षा मंत्री ने दशरथ मांझी श्रम एवं नियोजन अध्ययन संस्थान के सभागृह में विभागीय समेत सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों और कार्यक्रम पदाधिकारियों की पूरे दिन की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने कई निर्देश पदाधिकारियों को दिए। शिक्षा मंत्री ने पदाधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि सभी जिलों के विद्यालयों में एक सप्ताह के अंदर प्रबंधन समिति का गठन किया जाये। यह भी कहा कि इस तरह की बैठक हर दो महीने के बाद किया जाएगा। इसे पटना के अलावा अन्य स्थानों पर भी आयोजित किया जा सकता है। रविवार की बैठक में क्षेत्रीय पदाधिकारियों को भी अपनी समस्याएं रखने का अवसर दिया गया एवं इन्हें सुलझाने के लिए आवश्यक निर्देश दिये गये।
शिक्षा मंत्री बोले- पांच दिन बच्चा स्कूल नहीं आया तो अभिभावक से मिलेंगे शिक्षक
मंत्री ने पदाधिकारियों को यह भी निर्देश दिया है कि किसी भी कार्यदिवस में शिक्षकों सहित किसी भी कर्मी को किसी कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़े। यह सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने यह भी साफ किया है कि यदि ऐसा कुछ पाया गया तो कर्मी सहित जिसके कार्यालय में वह कार्य लंबित होगा, उनके ऊपर भी कार्रवाई की जाएगी। वही यह अभियान चलाया जा रहा है और 15 जून तक शत-प्रतिशत निष्पादन का लक्ष्य रखा गया है। वही शिक्षा मंत्री ने यह भी निर्देश दिया है कि अगर लगातार पांच दिनों तक कोई भी बच्चा स्कूल नहीं आता है तो शनिवार को संबंधित शिक्षक उनके अभिभावकों से संपर्क करेंगे। बच्चे के स्कूल नहीं आने का कारण जानेंगे। इसके बाद शिक्षक यह सुनिश्चित करेंगे कि वह बच्चा फिर स्कूल आए। यह राज्य के 80 हजार से अधिक प्राथमिक, मध्य और उच्च विद्यालयों में किया जाएगा, ताकि स्कूलों में हर बच्चा प्रतिदिन आये, यह सुनिश्चित हो।

About Post Author

You may have missed