PATNA : राजधानी में बढ़ते डेंगू के बीच DM डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने स्कूल व कॉलेज के बच्चों को बचने के लिए जारी की एडवाइजरी

पटना। राजधानी में डेंगू के मामले लगातार बढ़ते जा रहे। डेंगू के बढ़ते मामले को देखते हुए पटना DM डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने स्कूल व कॉलेज के बच्चों को इससे बचने के लिए कई तरह के सलाह दिए है। साथ ही सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, रेफरल अस्पतालों तथा शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में रैपिड रिस्पॉन्स टीम को सक्रिय रखने का निर्देश दिया है। वही डेंगू के रोकथाम के लिए प्रत्येक प्रखंड में रोगी कल्याण समिति के माध्यम से रैपिड टेस्ट किट की उपलब्धता सुनिश्चित रहनी चाहिए।
डेंगू ज्वर फैलने का स्तोत्र
बता दे की डेंगू ज्वर के प्रसार के लिए एडिस मच्छर मुख्य रूप से जिम्मेदार होता है। वही यह मच्छर दिन में काटता है एवं साफ पानी में पनपता है। इन मच्छरों का प्रजनन टूटे-फूटे, बर्तन, गमला, फूलदान, कूलर, एसी, फ्रिज के पानी निकासी ट्रे, पानी टंकी एवं घर के अंदर एवं अगल-बगल जमे पानी में होता है।
डेंगू के लक्षण
डेंगू के लक्षण कुछ इस प्रकार है बुखार, बदन दर्द, आंखों के पीछे एवं जोड़ों में दर्द, त्वचा में लाल धब्बे का होना, नाक मसूढ़ो या उल्टी से रक्त स्राव होना एवं काला शौच इत्यादि।
डेंगू से कैसे बचे
डेंगू से बचने के लिए दिन में भी सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल और मच्छर भगाने वाली दवा या क्रीम का उपयोग दिन में भी करना चाहिए। पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनना, घर में सभी कमरों को साफ-सुथरा हवादार बनाए रखना। घर में कही भी जमे हुए पानी पर मिट्टी तेल डालना, इन सब का विशेष ध्यान रखना चाहिए। साथ ही गमला और फूलदान का पानी हमेसा बदलते रहे।

About Post Author

You may have missed