November 26, 2022

प्रोफेसर आर.के. सिन्हा की स्मृति में व्याख्यान का आयोजन, ‘सिन्हा के योगदान से सीख ले रहे छात्र-विन्देश्वर पाठक’

अमृतवर्षा पटनाः  आज राजधानी पटना के एन सिन्हा इंस्टिट्यूट में डॉ आर के सिन्हा के 16 वीं पुण्यतिथि के अवसर पर एक व्याख्यानमाला का आयोजन किया गया। जिसमें विश्व विख्यात समाज सेवी तथा दर्जनों देशों के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक पद्म विभूषण डॉ बिंदेश्वर पाठक समेत पटना विश्वविद्यालय के कुलपति तथा कई गणमान्य विद्वान शख्सियतों ने भाग लिया।
इस कार्यक्रम का उद्देश्य प्रख्यात विद्वान आर के सिन्हा के विषय-भाषा एवं प्राचीनकालीन ज्ञान पर दिया गया योगदान था। इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सुलभ के संस्थापक डॉ बिंदेश्वर पाठक ने कहां की आर के सिन्हा बड़े विद्वान थे। जिन की कमी की पूर्ति संभव नहीं है। शिक्षा के क्षेत्र में उन्होंने जो योगदान दिया उससे आज के छात्र एक सीख हासिल कर रहे हैं।।उन्होंने शिक्षा को विभिन्न आयाम देते हुए आज की पीढ़ी तक पहुंचाया। इस अवसर पर डा पाठक ने वर्तमान पीढ़ी के छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए सफलता प्राप्त करने के गुर रहस्य बतलाया।उन्होनें कहा की आपके शोध तभी सार्थक हैं जब उसका सदुपयोग हो।हर विषय वस्तु के अपने अलग मायने होते हैं।उनका दृष्टिकोण होता हैं।आज की पीढ़ी को सही दृष्टिकोण अपनाने की आवश्यकता है।आज समय बदल रहा है।आज के युवाओं को भूत से सीख लेते हुए वर्तमान में प्रयास कर भविष्य को संरक्षित करना है।
इस अवसर पर पटना विश्वविद्यालय के कुलपति रास बिहारी प्रसाद सिंह,अवधेश कुमार शर्मा तथा दामोदर ठाकुर समेत शिक्षा जगत से जुड़ी हुए कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

About Post Author

You may have missed