सदन के अंदर राष्ट्रगान पर कांग्रेस विधायक के खड़े ना होने पर मचा सियासी बवाल, बीजेपी बोली- दर्ज हो राष्ट्रद्रोह का मुकदमा

पटना। बिहार विधानसभा के शीतकालीन सत्र की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई है। सदन के अंदर राष्ट्रगान के दौरान कांग्रेस विधायक अबिदुर रहमान खड़े नहीं हुए। बीजेपी ने इनके ऊपर राष्ट्रदोह का मुकदमा दर्ज करने की मांग की है। एक घंटे चली कार्यवाही में बीजेपी और माले विधायकों ने सरकार को जमकर घेरा। इस बीच सरकार ने 19 हजार 48 करोड़ का अनुपूरक बजट, माल एवं सेवाकर विधेयक को विधानसभा के पटल पर रखा गया। इसके पहले सदन के बाहर बीजेपी विधायकों ने जमकर हंगामा किया। विधानसभा के बाहर जय श्री राम और हर-हर महादेव के नारे भी लगे।विधानसभा के अंदर जय श्रीराम और जय भीम के नारे लगे। भाजपा के सभी विधायकों ने भगवा गमछा पहन कर आए हैं। जदयू के विधायक डॉक्टर संजीव ने शराबबंदी को लेकर समीक्षा करने की बात उठाई है शराबबंदी पूरी तरह से बिहार में फेल है। अधिकारी मनमानी कर रहे हैं। इस पर पुनः समीक्षा होनी चाहिए पुलिस पैसा उगाही कर रही है। इधर, बिहार विधानसभा परिसर में माले के विधायक प्रदर्शन किया। वो NIA के जरिए मुसलमानों को परेशान किए जाने का आरोप लगा रहे हैं। माले विधायक केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। पूर्व विधायक सुधाकर सिंह किसानें के हित में प्राइवेट बिल लेकर आ रहे हैं। यह शीतकालीन सत्र कई मायनों में खास है। इस सत्र में विधिवत रूप से भाजपा विपक्ष के रूप में सत्तारूढ़ दल के सामने रहेगी।

बता दे जब नीतीश कुमार एनडीए से महागठबंधन में गए थे तो, बहुमत जुटाने की प्रक्रिया में भाजपा विपक्ष की भूमिका में थी, लेकिन अब पहली बार एक पूरे सत्र में भाजपा विपक्ष की भूमिका में रहेगी। इसको लेकर भाजपा ने तैयारी भी की है। कई ऐसे मसले हैं, जिसको लेकर भाजपा सरकार को घेरने की तैयारी कर रही है। पहले दिन अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा। अनुपूरक बजट वह होता है जो पूरे बजट में सरकार ने खर्च नहीं किया है। आगे के लिए उसे खर्च करने की अनुमति सरकार सदन से लेती है और उसका विनियोग किया जाता है। अभी देखना है कि बिहार सरकार ने किन-किन विभागों में कितना खर्च किया है।

About Post Author

You may have missed