गोपालगंज : बालू माफियाओं पर पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 6 ट्रक को किया जब्त, चालक फरार

गोपालगंज। बिहार के गोपालगंज जिलें के पंचदेवरी मे बालू खनन पर जिला प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की है। कटेया थाना क्षेत्र के जमुनहा बाजार में बुधवार को पुलिस ने छापेमारी कर बालू लदे छह ओवरलोडेड ट्रकों को जब्त कर लिया। पुलिस की कार्रवाई शुरू होते ही बालू माफियाओं में हड़कंप मच गया। ड्राइवर व खलासी ट्रक छोड़कर फरार हो गये। हालांकि बालू माफिया एक दर्जन से अधिक ओवरलोडेड ट्रकों को भगाने में सफल रहे, लेकिन छह ट्रकों को पुलिस ने कब्जे में ले लिया। सूचना पर खनन विभाग की टीम भी मौके पर पहुंच गयी। खनन पदाधिकारी हरेश कुमार ने मामले की पूरी जांच की तथा आगे की कार्रवाई शुरू कर दी। जमुनहा बाजार में प्रतिदिन बालू माफियाओं द्वारा बालू लदे ओवरलोडेड ट्रक मंगाये जाते हैं। इसके बाद बोली लगाकर बालू की बिक्री की जाती है। सिधरियां से लेकर जमुनहा हाइस्कूल के बीच कई जगहों पर ऐसे ट्रक लगाये जाते हैं।

बुधवार को इसकी सूचना मिलने पर हथुआ एसडीपीओ नरेश कुमार के निर्देश पर एएसआइ आशुतोष रंजन ने पुलिस बल के साथ छापेमारी की। इस दौरान एक दर्जन से अधिक चालक ट्रक लेकर फरार हो गये, जबकि छह बालू लदे ओवरलोडेड ट्रकों को पुलिस ने कब्जे में ले लिया। इन ट्रकों के चालक, मालिक व खलासी मौके से फरार हो गये। पुलिस द्वारा इसकी सूचना खनन व परिवहन विभाग के पदाधिकारियों को दी गयी। सूचना मिलने पर मीरगंज के इंस्पेक्टर वीरेंद्र सिंह व खनन पदाधिकारी हरेश कुमार मौके पर पहुंच गये तथा मामले की जांच शुरू कर दी।

खनन पदाधिकारी ने बताया कि खनन विभाग व परिवहन विभाग द्वारा संयुक्त रूप से कार्रवाई कर जुर्माना लगाया गया है। निर्धारित समय पर जुर्माना नहीं देने पर नीलामी की प्रक्रिया शुरू की जायेगी। हथुआ एसडीपीओ ने बताया कि यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। वही पिछले कई वर्षों से यहां इस तरह का कारोबार चलता है। जब भी कोई यहां बालू खरीदने के लिए पहुंचता है। माफिया पहले ही उसे अपने प्रभाव में ले लेते हैं। इस धंधे से इलाके के लोग परेशान हैं। वही बिना बालू माफियाओं की संलिप्तता के बालू की खरीदारी करना यहां चुनौती है। जमुनहा में प्रतिदिन इस तरह का खेल चलता है। बालू से लदे ओवरलोडेड ट्रक धड़ल्ले से आर-पार कराये जाते हैं। बुधवार को हुई पुलिस व खनन विभाग की संयुक्त कार्रवाई से बालू माफियाओं में हड़कंप मचा हुआ है।

About Post Author

You may have missed