पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी में पीजी नामांकन का शिड्यूल जारी : 8 सितंबर तक करें आवेदन, 10 को आएगी पहली मेरिट लिस्ट

पटना। पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी में सत्र 2022-24 के लिए पीजी में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया 26 अगस्त यानी आज से शुरू हो जाएगी। जो भी नामांकन लेने के इच्छुक विद्यार्थी है वो 8 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं। इस आवेदन प्रक्रिया के जरिए एमएससी, एमकॉम सामान्य कोर्स के लिए विद्यार्थी आवेदन कर सकेंगे। वही वोकेशनल कोर्सेज के लिए अभी कोई भी सूचना जारी नहीं की गई है। वही पीजी में नामांकन की प्रक्रिया के लिए आवेदन शुल्क की बात करें तो सामान्य जाति, बीसी 1 और बीसी 2 को 400 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। जबकि एससी एसटी को 300 रुपये का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
जानिए क्या होनी चाहिए योग्यता
पीजी में आवेदन करने के लिए विद्यार्थियों की योग्यता स्नातक में 45 फीसदी लाने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं। स्नातक पास कोर्स में 55 प्रतिशत अंक लाने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं। चयन स्नातक में प्राप्त अंक के आधार पर किया जाएगा।
10 सितंबर को जारी होगी पहली मेरिट लिस्ट
पहली मेरिट लिस्ट 10 सितंबर को जारी की जाएगी, जिसके तहत नामांकन की प्रक्रिया 13 सितंबर तक चलेगी। दूसरी मेरिट लिस्ट 15 सितंबर को जारी की जाएगी, जिसके तहत नामांकन की प्रक्रिया 18 सितंबर तक चलेगी, और तीसरी मेरिट लिस्ट 20 सितंबर को जारी होगी। जिसके तहत नामांकन की प्रक्रिया 22 सितंबर तक चलेगी। कक्षा आरंभ 23 सितंबर से होगी।

About Post Author

You may have missed