PATNA : फुलवारी के 14 पंचायतों में 65.42% मतदान, दर्जन भर से अधिक ईवीएम बदले गए

  • मतदान केंद्रों के आसपास उड़ी धारा 144 की धज्जियां
  • मतदान केंद्रों को मैनेज करने की खबरें भी हवा में उड़ी

फुलवारी शरीफ (अजीत)। राजधानी पटना के फुलवारी शरीफ प्रखंड में सातवें चरण के पंचायत चुनाव के दौरान कुल 14 पंचायतों में शांतिपूर्ण ढंग से मतदान कार्य संपन्न हो गया। फुलवारी शरीफ में 65.42 प्रतिशत मतदान होने की खबर है। विभिन्न पंचायतों में 1 दर्जन से अधिक ईवीएम मशीनों को बदला गया।
वही कंट्रोल रूम से मिली सूचना के अनुसार सुबह 9 बजे तक 9% मतदान हुआ और दोपहर 1 बजे तक 35% से अधिक मतदान हो चुका था। दिन चढ़ने के साथ ही मतदाताओं में उत्साह का संचार देखा गया और मतदान केंद्र पर लंबी-लबी कतारें लगनी शुरू हो गई। मतदान के दौरान महिलाओं-बुजुर्गों में भी पंचायत सरकार चुनने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कराने की होड़ लगी रही। अल्पसंख्यक बहुल इलाके नोहसा पंचायत के ताजनगर कर्बला एवं सकरैचा पंचायत के कूड़ा नवादा, बघपुर, परसा पंचायत के अब्दुल्लाह चक में मतदान के लिए कड़ी धूप में घंटों कतार में खड़े होकर मतदाताओं को मतदान करते देखा गया। वहीं मतदान केंद्रों के आसपास धारा 144 की जमकर लोगों ने धज्जियां उड़ाई।


मतदान के लिए बनाए गए फुलवारी हाई स्कूल परिसर के कंट्रोल रूम से मिली सूचना के अनुसार सुबह में उत्क्रमित मध्य विद्यालय टड़वां और बघपुर में आधा घंटा तक ईवीएम मशीन में खराबी के चलते मतदान बाधित रहा। कुरथौल पंचायत में दो स्थानों पर चलंत मतदान केंद्रों पर सड़क किनारे टेंट लगाकर मतदान कराया गया। मॉक पोल के दौरान 10 स्थानों पर ईवीएम बदला गया। दोपहर में हसनपुरा में भी ईवीएम को खराबी के बाद बदला गया।
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक दबंग प्रत्याशियों के मतदान केंद्र के पास खड़े रहने से दूसरे प्रत्याशियों और समर्थकों में खलबली मच गई। ऐसे मामलों में दबंगो को मतदान केंद्रों के पास से हटवाने के लिए पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के फोन घनघनाते रहे। हालांकि पूरे पंचायत चुनाव का मतदान कार्य संपन्न होने तक निर्वाचित पदाधिकारी सह प्रभारी प्रखंड विकास पदाधिकारी मुकेश कुमार ने कॉल रिसीव नहीं किया। बीते दिन इलाकों में प्रत्याशियों द्वारा मतदान केंद्रों को मैनेज करने की खबरें भी हवा में उड़ती रही। इसकी सूचना पर विपक्षी प्रत्याशियों द्वारा मतदान केंद्रों पर जाकर अधिकारियों से शिकायत भी की गई। हालांकि जिन प्रत्याशियों द्वारा मैनेज करने के तौर-तरीके अपनाए गए उनकी अपनी अपनी पसंदीदा मतदान केंद्रों पर खूब चली। 5 प्रत्याशियों ने शिकायत किया कि दबंग प्रत्याशी द्वारा मतदान केंद्र के अंदर कर्मियों की मिलीभगत से बुजुर्ग महिलाओं को अपने पक्ष में मतदान कराने के लिए सेटिंग भी किया गया था। हालांकि मतदान केंद्र पर मौजूद पदाधिकारियों ने ऐसी बातों को महज अफवाह बताया।

About Post Author

You may have missed