पटना में राजद विधायक दल की बैठक खत्म, राज्यपाल के समक्ष बहुमत पेश करेगी राजद

पटना। बिहार में चल रही सियासी उलटफेर के बीच राजद विधायक दल की बैठक समाप्त हो गई है। सरकार में गठबंधन से जुड़े सभी निर्णय लेने के लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू यादव को अधिकृत किया गया है। बता दे की 5 देश रत्न मार्ग स्थित राबड़ी आवास में यह बैठक 3 घंटे चली। वही, इस बैठक के बाद निकलते हुए सभी विधायकों व वरिष्ठ नेताओं ने यही कहा कि सभी निर्णय लेने के लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष को अधिकृत किया गया है। वही RJD विधायक केदारनाथ प्रसाद ने कहा कि हम सरकार जाने की नहीं सोच रहे। हमने लाखों नौकरियां दी हैं। इसी को जनता के बीच ले जाएंगे। यदि सरकार पर संकट आती है तो हम बहुमत साबित करने के लिए तैयार हैं। बड़ी पार्टी होने के कारण पहले राज्यपाल के यहां से बुलावा राजद को आएगा। वही इसके लिए पार्टी तैयार है। राजभवन में बहुमत साबित करके सरकार बचाएंगे। दानापुर विधायक रीतलाल यादव ने कहा कि राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू यादव हमारे अभिभावक हैं। सभी निर्णय लेने के लिए अधिकृत है।
लालू यादव करेंगे फैसला
वही बैठक से बाहर निकले विधान पार्षद विनोद जायसवाल ने कहा कि 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर बात हुई है। राष्ट्रीय अध्यक्ष का जो कुछ भी निर्देश होगा उसे माना जाएगा। सरकार जाने की कहीं कोई बात नहीं है। सरकार में सब कुछ जो ठीक है। हालांकि, तेजस्वी यादव के आवास के बाहर बैठक के बाद RJD समर्थक तेजस्वी यादव को सीएम बनने के लिए नारा लगाते दिखे।
राजद के पास बहुमत नहीं
बता दें कि, 79 विधायक वाली राजद बिहार में सबसे बड़ी पार्टी है। दूसरे नंबर पर बीजेपी के पास 78 विधायक हैं। वही इसका मतलब है कि पहले राजद को बहुमत पेश करने के लिए बुलाया जाएगा। हालांकि, 79 विधायक से सरकार नहीं बन सकती है। इसके लिए 122 विधायकों का समर्थन चाहिए। कांग्रेस 19 व लेफ्ट 16 हैं। राजद कोटे में कुल 114 विधायक हैं, जो बहुमत से 8 कम हैं। ऐसे में राजद के सामने संकट है। इसी को लेकर लगातार बैठक हो रही है।
NDA की ऐसी बनेगी सरकार
वही NDA की बात करें तो बीजेपी के पास 78 विधायक हैं। JDU के 45, हम के 4 यानि कुल 127 जो बहुमत से 5 ज्यादा है। ऐसे में NDA बहुमत साबित कर सरकार बनाने में सफल हो जाएगी। अब देखना है कि आखिर में क्या निर्णय होता है। क्या RJD अन्य विधायक को अपने में मिलाने में सफल होती है या भाजपा सरकार बना लेगी।

About Post Author

You may have missed