पटना के हनुमान मंदिर में OXYGEN सिलेंडर वितरण का शुभारंभ, 60 जरूरतमंदों को दिया गया, ऐसे करें बुकिंग

पटना। बिहार में कोरोना संकट के बीच सबसे बड़ी समस्या आक्सीजन सिलेंडर की हो रही है। इस बीच पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर की ओर से शुक्रवार को मंदिर परिसर से 60 जरूरतमंद रोगियों को मुफ्त में आक्सीजन वितरण की शुरूआत महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने की।
ONLINE बुकिंग के जरिये मिलेगा आक्सीजन सिलेंडर
उन्होंने बताया कि महावीर मंदिर ट्रस्ट ने आक्सीजन प्लांट बिठाने के लिए पूरे देश में संपर्क किया। किंतु किसी ने चार माह के पहले इसे क्रियान्वित करने का आश्वासन नहीं दिया। तभी मंदिर की ओर से स्थानीय स्तर पर आक्सीजन सस्ते दर में मुफ्त वितरण करने का निर्णय लिया है। सचिव ने कहा कि हमारा लक्ष्य प्रतिदिन 150 जरूरतमंद रोगियों को आक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराने का है। आक्सीजन सिलेंडर का वितरण आनलाइन सिस्टम से होगा। आनलाइन बुकिंग महावीर मंदिर के वेबसाइट पर कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि हम लोगों ने छोटे साइज के सिलेंडर खरीदने की बहुत कोशिश की, लेकिन इसकी उपलब्धता नहीं होने से लोगों को 10.2 लीटर का सिलिंडर (बीटीवाईईपी) में ही आक्सीजन दे पाने में समर्थ होंगे।
इस तरह कर सकते हैं ONLINE बुकिंग
आक्सीजन सिलिंडर के लिए लोगों को वेबसाइट https://mahavirma https://mahavirmandirpatna.org/free-oxygen/ पर आनलाइन बुकिंग करना होगा। आनलाइन बुकिंग होने के बाद अपना बुकिंग स्टेटस चेक कर सकते हैं। आक्सीजन के लिए किसी प्रकार का कोई पैसा नहीं लिया जाएगा। रोगी को आधार कार्ड, मेडिकल पर्ची जिसमें आक्सीजन बुकिंग आईडी स्लिप हो उसे साथ में लाना अनिवार्य होगा। तभी सिलेंडर मिलेगा।
बुकिंग कंफर्म होने पर पहुंचे सिलेंडर लेने
प्रतिदिन जितने आक्सीजन सिलिंडर मिलेंगे, उतने ही बांटा जाएगा। आक्सीजन भरने में करीब 45 मिनट का समय लग सकता है। ऐसे में बुकिंग स्टेटस चेक कर निर्धारित समय पर हीं आना होगा। सुबह आठ बजे से शाम साढ़े आठ बजे के बीच बुकिंग की संपुष्टि होने पर बुलाने का संदेश आपके मोबाइल पर जाएगा। बुलावा जाने पर ही आपको आना होगा। सुबह साढ़े 10 बजे से पहला वितरण होगा। एक ही व्यक्ति को बार-बार आॅक्सीजन की आपूर्ति नहीं की जाएगी।
कोविड रोगियों के लिए कल से अस्पताल आरंभ
न्यास सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि शनिवार से चिरैयाटांड पुल के पास कंकड़बाग में स्थित महावीर आरोग संस्थान में कोविड रोगियों के लिए 40 बेड वाला अस्पताल आरंभ किया जा रहा है। वहीं बेगूसराय में भी शनिवार या सोमवार से महावीर अग्रसेन सेवा सदन में 25 बेड के साथ कोविड अस्पताल प्रारंभ करने की तैयारी है।
सहयोग करने वालों को दिया धन्यवाद
आचार्य किशोर कुणाल ने आक्सीजन आपूर्ति को लेकर संजय भरतीया की सराहना की। उन्होंने कहा कि इनके सहयोग के बिना यह कार्य संभव नहीं था। वहीं महावीर मंदिर में जो भी आक्सीजन का वितरण होगा, वह नैवेद्यम शाखा के प्रमुख राचंद्रन शेषाद्री की देखरेख में होगा।

About Post Author

You may have missed