‘आप’ ने किया बिहार में रिक्त पड़े नर्स एवं टेक्नीशियन के पदों को अविलंब भरने की मांग

पटना। आम आदमी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता बबलू कुमार प्रकाश ने कहा कि आपदा की इस घड़ी में सुशासन की सरकार स्वास्थ्य व्यवस्था मुहैया कराने में पूरी तरह से फेल साबित हो गई है। व्यवस्था सुधार के नाम पर बड़े-बड़े बिल्डिंग बना दिये गए। उस पर अरबों रूपये खर्च भी किया लेकिन बुनियादी सुविधा और पारा मेडिकल स्टाफ की बहाली पर कोई ध्यान नहीं दिया।
बबलू ने सरकार के इस निर्णय का विरोध करते हुए कहा है कि राज्य सरकार के पास वेंटिलेटर चलाने के लिए टेक्नीशियन नहीं है जबकि बिहार के सभी मेडिकल कॉलेजों में पीएमसीएच, जेएलएनएमसीएच, डीएमसीएच, एनएमसीएच आदि सभी चिकित्सा संस्थानों में पारामेडिकल के ओटी असिस्टेंट/ तकनीशियन कोर्स की पढ़ाई बीते कई दशक से हो रही है, जिसमें हजारों छात्र प्रशिक्षण प्राप्त कर बेरोजगारी का दंश झेल रहे हैं। उन्होंने बताया कि वर्षो से नर्स ग्रेड ए के 4500, ओटी असिस्टेंट ओटी टेक्निशियन के 1096, लैब तकनीशियन के 1772, एक्स-रे टेक्निशियन के 803, ड्रेसर के 1398, सैनिटरी इंस्पेक्टर के 236 आदि पदों पर नियुक्ति सालों से अटकी हुई है।
बबलू ने बिहार सरकार से मांग करते हुए कहा कि कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप कब तक चलेगा, कुछ कहा नहीं जा सकता है। राज्य सरकार अपने संसाधनों को निजी अस्पताल के हाथों नहीं सौंपे बल्कि सरकारी अस्पतालों को स्थाई रूप से मजबूत करे। रिक्त पड़े नर्स एवं टेक्निशियन के पदों को भरने के लिए जल्द से जल्द विज्ञापन प्रकाशित करे।
बबलू ने बताया कि पारा मेडिकल छात्र संघ बिहार के प्रदेश अध्यक्ष भारत भूषण ने नीतीश कुमार को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि राज्य सरकार सभी पारामेडिकल छात्रों को उचित पारिश्रमिक राशि एवं 50 लाख का स्वास्थ्य बीमा दे तो छात्र संघ वेंटिलेटर चलाने के लिए तकनीशियन उपलब्ध कराएगी।

About Post Author

You may have missed