1 नवंबर से पुरे देश में बदल जाएगी LPG गैस सिलेंडर की बुकिंग और डिलीवरी की प्रक्रिया, जानिए क्या होंगें नए नियम

भारत। आज अक्टूबर महीने की आखिरी तारीख है। 31 अक्टूबर के बाद अक्टूबर का महीना खत्म हो जाएगा और कल से नवंबर का महीना शुरू हो जाएगा। वैसे मे आगामी 1 नवंबर से यानी अगले महीने की 1 तारीख से देशभर में कई बदलाव होने जा रहे हैं। इस बदलाव का सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है। बता दे कि 1 नवंबर से रसोई गैस सिलेंडर की बुकिंग, ट्रेनों का टाइम टेबल तथा बैंक में पैसे जमा करने और निकालने का नियम बदलने जा रहा है। इसमें एलपीजी गैस की बुकिंग के नियमों में भारी बदलाव किया जा रहा है।

1 नवंबर से बदल दी जाएगी रसोई गैस सिलेंडर की बुकिंग तथा डिलीवरी की पूरी प्रक्रिया

1 नवंबर से रसोई गैस सिलेंडर की बुकिंग तथा डिलीवरी की पूरी प्रक्रिया बदल दी जाएगी । अब आप 1 नवंबर से जैसे ही गैस की बुकिंग करेंगे आपके नंबर पर एक ओटीपी भेज दिया जाएगा। जब गैस सिलेंडर डिलीवरी के लिए आपके घर पर आएगा तब आपको डिलीवरी ब्वॉय को वह भेजा गया ओटीपी बताना पड़ेगा जिसके बाद ही आपको सिलेंडर दी जाएगी। इसके अलावा जिन ग्राहकों के फोन नंबर तथा पता में कोई गलती है तो उन्हें भी 1 नवंबर से पहले इसे अपडेट कराना होगा वरना आपकी बुकिंग रोकी जा सकती है। मालूम हो कि राज्य की तेल कंपनियां हर महीने की 1 तारीख को रसोई गैस सिलेंडर के दाम तय करती है। इस बार देखना यह है कि 1 नवंबर को रसोई गैस की कीमतों में उछाल आता है या फिर आम आदमी को थोड़ी राहत मिलती है।

इंडेन गैस ने बदल दिया अपना बुकिंग नंबर

आपको बता दें कि अगर आप इंडेन गैस के ग्राहक हैं तो आपको इंडेन गैस का नया बुकिंग नंबर भी जान लेना चाहिए। जी हां, इंडेन गैस ने अपना बुकिंग नंबर बदल दिया है। ग्राहकों को इसे अवगत कराने के लिए इंडेन ने अपने एलपीजी ग्राहकों को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस के द्वारा नंबर भी भेजा है। अब इंडेन के ग्राहकों को बुकिंग के लिए 77189 55555 पर कॉल या एसएमएस करना पड़ेगा।

About Post Author

You may have missed