बिहार की 5 राज्यसभा सीटों के लिए आज से नामांकन प्रकिया होगी शुरू, जदयू में मचा घमासान, राजद में नाम तय नही

पटना। बिहार की 5 राज्यसभा सीटों के लिए आज से नामांकन की प्रकिया शुरू हो रही है। विधानसभा सीटों की संख्या के आधार पर इन पांच सीटों में से 2 सीट बीजेपी और 2 सीट आरजेडी को जबकि एक सीट जेडीयू के खाते में जाना लगभग तय है। अगर पांच से ज्यादा उम्मीदवार चुनाव में खड़े होते हैं तो फिर 10 जून को मतदान होगा और अगर पांच उम्मीदवार ही नामांकन करते हैं तो मतदान की जरूरत नहीं पड़गी। हालांकि अभी तक किसी भी दल ने उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया है। सभी दलों में प्रत्याशी को लेकर संस्पेंस बरकरार है। राज्यसभा चुनाव के लिए आज से नामांकन की प्रकिया शुरू हो रही है। हालांकि ऐसी संभावना है कि पहले दिन शायद ही एक भी नामांकन हो पाए क्योंकि तीनों राजनीतिक दलों ने अभी तक प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है।
आरजेडी से एक सीट पर मीसा भारती का नाम तय, एक पर सस्पेंस बरकरार
आरजेडी से एक सीट पर वर्तमान सांसद मीसा भारती का राज्यसभा जाना तय माना जा रहा है पर दूसरी सीट के लिए पार्टी ने अभी तक किसी प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है। हाल ही में आरजेडी केन्द्रीय संसदीय बोर्ड ने पार्टी सुप्रीमो लालू यादव को प्रत्याशी की घोषणा के लिए अधिकृत कर दिया है और ऐसी उम्मीद है कि लालू प्रसाद जल्द ही प्रत्याशी की घोषणा कर सकतें हैं।
आरसीपी सिंह के नाम पर जदयू में मचा सियासी घमासान
जदयू से केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह दोबारा राज्यसभा जाएंगे या नहीं। इसको लेकर सस्पेंस बना हुआ है। हाल के दिनों में सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में जदयू की दो बार बड़ी बैठक हो चुकी है। बैठक में जदयू की ओर से नीतीश कुमार को प्रत्याशी की घोषणा के लिए अधिकृत किया गया है। हालांकि सीएम नीतीश कह चुके हैं कि समय आने पर फैसला हो जाएगा। वहीं बिहार बीजेपी के नेताओं ने सोमवार को राज्यसभा चुनाव को लेकर बैठक की और इसमें कई नामों पर विचार किया और पार्टी प्रत्याशी की घोषणा के लिए केन्द्रीय चुनाव समिति को अपनी सिफारिश भेज दी है। ऐसी संभावना है कि एक दो दिन में सभी पार्टियां अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर देगी।
15 राज्य के 57 राज्यसभा सीटों पर 10 जून को होना है चुनाव
बता दें कि बिहार की 5 सीट समेत देश के 15 राज्य के 57 सीटों के लिए 10 जून को चुनाव होना है। राज्यसभा चुनाव के लिए आज यानि 24 मई से नामांकन शुरू हो रहा है। उम्मीदवार 31 मई तक नामांकन कर सकेंगे। वहीं 1 जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी जबकि उम्मीदवार 3 जून तक नाम वापस ले सकते हैं। 10 जून को सुबह 9 से शाम 4 बजे तक मतदान होगा और 10 जून को ही शाम 5 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी। हालांकि अगर पांच उम्मीदवार ही नामांकन करते हैं तो मतदान की जरूरत नहीं पड़गी।

About Post Author

You may have missed