बिहार के मैट्रिक-इंटर के टॉपर शिक्षा मंत्री के हाथों हुए सम्मनित : एक लाख रुपये व लैपटॉप पाकर दिखे गदगद

पटना। बिहार में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में टॉप करने वाले छात्र-छात्राओं को शुक्रवार को पटना के ज्ञान भवन में शिक्षा विभाग की ओर से आयोजित कार्यक्रम में बिहार के शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने सम्मानित किया गया। पुरस्कार में एक लाख कैश व लैपटॉप पाकर टॉपर काफी गदगद दिखे। बताते चलें आज देश के प्रथम राष्ट्रपति की जयंती है। इस दिन को बिहार सरकार मेधा दिवस के रूप में मनाती आ रही है। इस मौके पर मैट्रिक और इंटर के टॉपरों को सम्मानित किया जाता है। कोरोना संकट के कारण पिछले साल यह कार्यक्रम नहीं हुआ था। इसके कारण आज दोनों सालों के टॉपरों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में अपर मुख्य सचिव संजय कुमार, बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर भी मौजूद रहे।
पटना के ज्ञान भवन में आयोजित सम्मान समारोह में इंटर के विज्ञान, कला और वाणिज्य तीनों संकाय के प्रथम टॉपर और मैट्रिक के प्रथम स्थान पर आए छात्रों को एक-एक लाख रुपये का इनाम दिया गया। इसके अलावा उन्हें एक-एक लैपटॉप, किंडर बुक रीडर, प्रशस्ति पत्र और मेडल दिया गया। जबकि दूसरे स्थान वाले सभी टॉपरों को 75-75 हजार और तीसरे स्थान प्राप्त टॉपरों को 50-50 हजार रुपये इनाम के तौर पर दिये गए। इनके अलावा दोनों सत्रों के इंटर के चौथे और पांचवें स्थान पर आने वाले छात्र-छात्राओं को 15-15 हजार रुपये, प्रशस्ति पत्र, मेडल और लैपटॉप दिए गए। जबकि, मैट्रिक के चतुर्थ स्थान से 10वां स्थान प्राप्त छात्रों को 10-10 हजार रुपये, प्रशस्ति पत्र, मेडल और लैपटॉप दिए गए। पुरस्कार पाने वाले सभी टॉपर बीते गुरुवार को ही बिहार बोर्ड पहुंच चुके थे।
बिहार बोर्ड के अनुसार, वर्ष 2020 और वर्ष 2021 के टॉपरों की संख्या 192 है। 2020 में मैट्रिक व इंटर के कुल टॉपर 75 तो वर्ष 2021 में 117 थे। मैट्रिक 2021 के टॉप-10 में 95 छात्र और इंटर के टॉप-5 में 22 छात्र को सम्मानित किया गया।
इन जिलों के डीईओ भी हुए सम्मानित
वहीं शिक्षा मंत्री ने कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन के लिए कई जिलों के डीईओ को भी सम्मानित किया। नालंदा, पटना, अररिया, बांका, पूर्वी चंपारण, खगड़िया, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया, समस्तीपुर और पश्चिम चंपारण के डीईओ सम्मानित किए गए।

About Post Author

You may have missed