पटना नगर निगम क्षेत्र के मेनहोल के ढक्कन 15 दिन के अंदर दुरुस्त करें : उपमुख्यमंत्री

* उपमुख्यमंत्री ने निगम की क्रियान्वित की जा रही योजनाओं की समीक्षा की, दिए आवश्यक निर्देश
* गौरव पथ के विकास की कार्य योजना पर हो काम


पटना। नगर विकास एवं आवास विभाग के सभागार में शुक्रवार को पटना नगर निगम एवं निगम की ऐसी योजनाएं जो बुडको द्वारा क्रियान्वित की जा रही हैं, उनकी समीक्षा बिहार के उपमुख्यमंत्री-सह-नगर विकास एवं आवास मंत्री ने की एवं आवश्यक निर्देश दिए। बैठक के दौरान नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर, महापौर सीता साहू, उप महापौर रजनी देवी, नगर आयुक्त अनिमेष पाराशर, बुडको के प्रबंध निदेशक धर्मेंद्र कुमार, पटना नगर निगम सशक्त स्थायी समिति के सदस्य इंद्रजीत चंद्रवंशी, डॉ. आशीष सिन्हा, श्वेता राय, अपर नगर आयुक्त शीला ईरानी, नगर निगम के मुख्य अभियंता रविंद्र प्रसाद, नगर विकास एवं आवास विभाग के अधिकारी देवेंद्र सुमन, विशाल आनंद एवं सभी छह अंचलों के कार्यपालक पदाधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में उपमुख्यमंत्री ने निगम के अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि कहा कि नगर निगम क्षेत्र के सभी मेनहोल के ढक्कन हर हाल में 15 दिनों के अंदर दुरुस्त किए जाएं, ताकि आम नागरिकों को असहज स्थिति का सामना नहीं करना पड़े। उन्होंने कहा कि पटना नगर निगम और नगर विकास एवं आवास विभाग संयुक्त समन्वय के साथ निगम क्षेत्र के होल्डिंग्स के बारे में वर्तमान बाधाओं को दूर करने की दिशा में ठोस कार्रवाई करे।
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार और केंद्र सरकार ने शहरी आबादी को बेहतर नगरीय सुविधा मुहैया कराने की दिशा में कई महत्वकांक्षी परियोजनाओं को शुरू किया है। इसके क्रियान्वयन से आम नागरिकों को बेहतर शहरी जनजीवन प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि नगर निगम के क्षेत्र में शिमला के मॉल रोड अथवा गंगटोक के एमजी रोड की तर्ज पर गौरव पथ के विकास हेतु कार्य योजना पर काम हो। उन्होंने कहा कि नगर निगम को विद्युत अधिभार शुल्क दिलाने तथा निविदा समिति की माह में नियमित बैठक आयोजित करने इत्यादि अन्य मुद्दों पर विभाग और नगर निगम यथाआवश्यक विधि सम्मत काम करे।
उन्होंने कहा कि नगर निगम क्षेत्र के सभी छह अंचल में जलजमाव से निजात हेतु 114 योजनाएं गई है, जिसकी प्राक्कलित राशि 133.56 करोड़ रुपए है। उन्होंने कहा कि कदमकुआं में 5.88 करोड़ की लागत से वेंडिंग जोन के निर्माण की कार्रवाई शुरू की गई है। इस योजना को पूर्ण करने का लक्ष्य 9 महीने का रखा गया है। उन्होंने कहा कि बैरिया डंप साइट पर कचड़े का पृथक्करण और निपटारण जैव-खनन जैव-उपचार इत्यादि कार्यों के लिए व्यवस्था शुरू की गई है। इस परियोजना का 40 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो गया है। 15 मई तक इस योजना को पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। पटना नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत शेष बचे 13 स्थानों पर जलापूर्ति वितरण प्रणाली, आरसीसी जल मीनार का निर्माण, पंप हाउस इत्यादि अन्य कार्यों को 136.76 करोड़ रुपए की लागत से पूर्ण किया जाना है, जो निविदा की प्रक्रिया में है। इस परियोजना के पूर्ण हो जाने से पटना नगर निगम के 27 वार्डों के 76007 परिवार अच्छादित होंगे।
उपमुख्यमंत्री ने पटना नगर निगम की वैसी योजनाएं, जिनका क्रियान्वयन बुडको के माध्यम से किया जा रहा है, की भी समीक्षा की। बुडको के प्रबंध निदेशक द्वारा बताया गया कि सभी ड्रेनेज पंपिंग स्टेशनों पर पालीवार संवेदक एवं आॅपरेटरों की प्रतिनियुक्ति की गई है। वर्तमान वर्ष की तैयारी हेतु पंपों की मरम्मत एवं सम्पोषण कार्य प्रगति पर है तथा सभी स्थायी ड्रेनेज पंपिंग स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए गए हैं। साथ ही, मुख्यालय द्वारा नियंत्रण कक्ष से इसकी सतत निगरानी की जा रही है। उप मुख्यमंत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि मानसून के पूर्व सभी नाला की उड़ाई एवं सफाई ससमय पूर्ण करा ली जाए तथा शुरू की गई परियोजनाओं का कार्य निर्धारित लक्ष्यों के अनुरूप समय पर पूरा किए जाएं।

About Post Author

You may have missed