PATNA : महावीर मंदिर ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए दो करोड़ की दूसरी किश्त दी

पटना। पटना के महावीर मंदिर द्वारा अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर रामलला का विराट मंदिर बनाने के लिए दो करोड़ रुपये की दूसरी किश्त शनिवार को भेंट की गई। महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने अयोध्या में श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के सचिव चंपत राय को दो करोड़ रुपये का चेक सौंपा। इस अवसर पर श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के ट्रस्टी डॉ. अनिल मिश्रा और धनुषवीर सिंह भी उपस्थित थे।
अब तक चार करोड़ की राशि सौंपी गई
पिछले साल दो अप्रैल को रामनवमी के दिन महावीर मंदिर न्यास की ओर से राम मंदिर निर्माण के लिए दो करोड़ रुपये की पहली किस्त भेंट की गई थी। उसी दिन श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र का बैंक खाता खुला था। 9 नवंबर 2019 को अयोध्या में श्री रामजन्मभूमि स्थान पर राम मंदिर निर्माण के पक्ष में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के दिन ही आचार्य किशोर कुणाल ने दस करोड़ रुपये की सहयोग राशि मंदिर निर्माण के लिए देने की घोषणा की थी। घोषणा के अनुसार, महावीर मंदिर की ओर से लगातार दो वर्षों में कुल चार करोड़ रुपये की राशि श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के सचिव को सौंपी जा चुकी है।
देशभर में ख्याति पा रहा राम रसोई
आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मन्दिर निर्माण होने तक महावीर मन्दिर न्यास की ओर से दस करोड़ रुपये की पूरी राशि सौंप दी जाएगी। उन्होंने बताया कि अयोध्या में महावीर मंदिर, पटना की ओर से संचालित राम रसोई भारत भर में ख्याति पा रहा है। श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र में रामलला का दर्शन करने देश-दुनिया के कोने-कोने से आनेवाले रामभक्तों को राम रसोई में नि:शुल्क शुद्ध भोजन कराया जाता है। श्री रामजन्मभूमि से सटे अमावा राम मंदिर परिसर में चल रही राम रसोई में प्रतिदिन लगभग दो हजार श्रद्धालु बिहारी शैली में पूछ-पूछ कर पड़ोसे जाने वाले देशी व्यंजन ग्रहण करते हैं। राम रसोई तीन करोड़ के सालाना खर्च से चल रही है।
अखंड दीप और आरती के लिए गाय का घी और भोग का चावल
महावीर मंदिर की ओर से अयोध्या में रामलला के अस्थाई मंदिर में निरंतर प्रज्वलित अखंड दीप और पांच बार होनेवाली आरती के लिए गाय का शुद्ध घी भी दिया जा रहा है। रामलला को भोग के लिए कैमूर के मोकरी का गोविंद भोग चावल भी पटना के महावीर मंदिर द्वारा श्रद्धा स्वरूप दिया जा रहा है।

About Post Author

You may have missed